प्रतिबंधित मांस फैक्ट्री के बारे में बेला पुलिस ने मांगी जानकारी

Muzaffarpur News - क्राइम रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर बेला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-दो (बियाडा ) स्थित बंद लेदर फैक्ट्री में प्रतिबंधित...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:30 AM IST
Muzaffarpur News - bella police sought information about restricted meat factory
क्राइम रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर

बेला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-दो (बियाडा ) स्थित बंद लेदर फैक्ट्री में प्रतिबंधित मांस की फैक्ट्री की वैधता की हकीकत जानने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी इंडिया (फसाई ) से मदद ली जा रही है। इसके लिए बेला थानाध्यक्ष विनोद कुमार ने फसाई के निदेशक को पत्र लिखा है। इसमें यह जानकारी मांगी गई कि दोनों फैक्ट्रियों के संचालकों ने मांस के कारोबार के लिए एफएसएसएआई (फसाई) में रजिस्ट्रेशन कराया था या नहीं। मांस की गुणवत्ता की जांच के लिए फसाई किस तरह मॉनिटरिंग कर रहा था। एक साल बीतने के बाद भी पुलिस यह तय नहीं कर पा रही है कि प्रतिबंधित मांस की पैकिंग फैक्ट्री संचालन के लिए बियाडा के अधिकारी दोषी है या नहीं। अंदर खाने चल रहे इतने बड़े कारोबार के बावजूद बियाडा के अधिकारी अपनी जांच रिपोर्ट में इसे बंद क्यों बताते रहे।

फैक्ट्री से जब्त पैकिंग डब्बे पर फसाई के मुहर की हो रही जांच : दोनों फैक्ट्री पर छापेमारी के बाद पुलिस को बड़ी संख्या में मांस पैकिंग के कार्टन व डब्बे मिले थे। इस पर फसाई से अनुमोदित होने का उल्लेख था।

नमूने की जांच में मिला था बड़े जानवरों का प्रतिबंधित मांस फैक्ट्री से बरामद मांस के नमूने को पुलिस ने हैदराबाद के सेंट्रल लैब में जांच के लिए भेजा था। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट में बड़े व प्रतिबंधित जानवरों की मांस होने की पुष्टि हुई थी। इस फैक्ट्री को 2014 में बियाडा ने लाइसेंस दिया था। अगस्त 2017 से यह फैक्ट्री चालू किया गया था।

बियाडा ने कह दिया है कि उसने तो केवल जमीन दी निबंधन नहीं किया : बेला थानाध्यक्ष ने बताया कि बियाडा की ओर से कहा गया है कि उनके यहां से फैक्ट्री के लिए केवल जगह दी गई। प्रतिबंधित गोश्त पैकिंग का निबंधन बियाडा से नहीं था। केवल समय-समय पर जांच की गई कि लेदर फैक्ट्री सुचारू है या नहीं। संचालक फैक्ट्री को बंद बताते थे। पिछले साल 29 जनवरी की रात दिल्ली की एनीमल वेलफेयर ऑफ इंडिया के अधिकारी व जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से बेला के अल्फा लेदर फैक्ट्री पर छापेमारी की थी। इसमें लगभग चार सौ टन अवैध मांस बरामद हुआ था।

X
Muzaffarpur News - bella police sought information about restricted meat factory
COMMENT