नवरूणा हत्याकांड: सीबीआई ने खड़े किए हाथ, गुत्थी सुलझाने में मदद करने वाले को 10 लाख का इनाम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीबीआई की ओर से कलेक्ट्रेट में चस्पा किया गया पोस्टर। - Dainik Bhaskar
सीबीआई की ओर से कलेक्ट्रेट में चस्पा किया गया पोस्टर।
  • नवरूणा कांड की पाैने 6 साल से जांच कर रही सीबीआई, सुप्रीम काेर्ट में 21 नवंबर को पेश करनी है जांच रिपाेर्ट
  • 12 साल की नवरूणा का सितंबर 2012 में अपहरण कर लिया गया था, दो महीने बाद उसकी लाश मिली थी

मुजफ्फरपुर. बहुचर्चित नवरूणा कांड की जांच कर रही सीबीआई ने बुधवार की दोपहर में मुजफ्फरपुर कलेक्ट्रेट में नवरूणा अपहरण व हत्या की गुत्थी सुलझाने में सीबीआई की मदद करने वालों को 10 लाख का इनाम देने का पोस्टर चस्पा किया। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी द्वारा पौने 6 साल की जांच व नवरूणा कांड में 6 लोगों को जेल भेजने के बाद इस तरह के पोस्टर चस्पा करने की खूब चर्चा रही।
 
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 14 फरवरी 2014 को सीबीआई ने कांड में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कई बार जांच के लिए मोहलत दी। तीन माह पहले सुप्रीम कोर्ट ने 21 नवंबर 2019 को सीबीआई को जांच रिपोर्ट पेश करने को कहा था। डेडलाइन के महज 15 दिन पहले सीबीआई ने गुत्थी सुलझाने में मदद करने वाले को इनाम देने की घोषणा की है। 
 

2012 काे घर के सामने नाले से मिली थी लाश
नवरूणा चक्रवर्ती, उम्र 12 वर्ष, पुत्री अतुल्य चक्रवर्ती, जवाहर लाल राेड, मुजफ्फरपुर का अपहरण 18/19 सितंबर 2012 की रात में खिड़की ताेड़ कर किया गया। 26 नवंबर 12 काे घर के सामने नाले से लाश मिली।
 

जिला पुलिस और सीअाईडी भी कर चुकी है जांच
नवरूणा कांड में जिला पुलिस की अाेर से कार्रवाई नहीं हाेने की स्थिति में भारी दबाव के बाद राज्य सरकार ने सीअाईडी काे जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। सीआईडी जांच में भी जब काेई निष्कर्ष नहीं निकला ताे राज्य सरकार ने सीबीआई जांच की अनुशंसा की। राज्य सरकार की अनुशंसा पर सीबीआई ने पहले से कई केस का दबाव बताते हुए जांच से इनकार कर दिया। इसी बीच नवरूणा से जुड़े लाॅ के छात्र अभिषेक रंजन ने सुप्रीम काेर्ट में याचिका दाखिल की। सुप्रीम काेर्ट के आदेश के बाद सीबीआई पाैने 6 साल से मामले की जांच कर रही है। 

सीबीआई की पोस्टर में अपील : यदि कोई भी व्यक्ति नवरूणा अपहरण व हत्या की गुत्थी सुलझाने में सीबीआई की मदद करेगा, उसे 10 लाख का इनाम दिया जाएगा। सूचना सीबीआई के एसपी कार्यालय स्थित विशेष अपराध शाखा के माेबाइल, ई-मेल व पता पर दिया जा सकता है...। 
 

नवरूणा के पिता ने कहा- सीबीआई काे सबसे पहले मुझे 10 लाख रुपए देना चाहिए   
सीबीआई की अपील से ताज्जुब हाे रहा है। सीबीआई जांच में मदद करने वाले काे 10 लाख देने की बात कह रही है। सीबीआर्ई काे सबसे पहले मुझे 10 लाख का इनाम देना चाहिए। क्योंकि सीबीआई काे हमने सबूत, सुराग, साक्ष्य बहुत कुछ में मदद की है।
 

अतुल्य चक्रवर्ती का आरोप-सीबीआई नवरूणा केस काे खत्म करना चाहती है
मीडिया से बातचीत में नवरूणा के पिता अतुल्य चक्रवर्ती ने कहा कि देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी नवरूणा कांड में असहाय नजर अा रही है। लाेगाें में इसका क्या संदेश जाएगा। मेरा मानना है कि सीबीअाई केस काे खत्म करना चाहती है।
 

घटनाक्रम 

  • 18/19 सितंबर 12- जवाहर लाल राेड से खिड़की ताेड़ कर नवरूणा का अपहरण
  • 16 नवंबर 12 - नवरूणा के घर के सामने नाले से कंकाल मिला
  • 14 फरवरी 14 - सुप्रीम काेर्ट के आदेश पर सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी
  • 18 फरवरी 14 - पहली बार सीबीआई जांच करने मुजफ्फरपुर पहुंची
  • 24 दिसंबर 14 - सीबीआई ने नवरूणा जांच में महत्वपूर्ण साक्ष्य मिलने का किया दावा
खबरें और भी हैं...