मुजफ्फरपुर कांड / सीबीआई ने सात घंटे तक बालिका गृह काे खंगाला, आठ बंडल दस्तावेज जब्त

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2018, 06:50 AM IST



CBI search girl child hour  documents Seized
X
CBI search girl child hour  documents Seized

  • जांच एंजेसी ने मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के आवास की भी तलाशी ली

मुजफ्फरपुर. बालिका गृह में सीबीआई की टीम ने मंगलवार को सात घंटे तक जांच की। इस क्रम में बालिका गृह और ब्रजेश ठाकुर के घर की ओर जाने वाले रास्तों की नाकेबंदी कर दी गई। मोहल्ला में किसी को आने जाने की इजाजत नहीं थी। पड़ोसियों को भी खिड़की से ताक-झांक और छत से देखने की मनाही थी।

 

10 बजे सुबह से शाम चार बजे तक जांच के बाद सीबीआई की टीम जब बालिका गृह से निकली तो साथ में लाल कपड़े में बंधे आठ बंडल फाइलें भी थीं। टीम ने ब्रजेश ठाकुर के आवास की भी तलाशी ली है। गौरव से पूछताछ के बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है। इससे पहले रिमांड पर लिए गए सहायक निदेशक रोजी रानी, चालक विजय तिवारी और स्टाफ गुड्डू पटेल से पूछताछ में भी कई अहम जानकारी सीबीआई को मिली है।   

 

 

2013 से संचालित बालिका गृह में 471 किशोरियां आई। सभी किशोरियों का अलग-अलग बालिका गृह में मिला है। इस फाइल में कौन किशोरी कब, कहां से आई। कितने दिनों बालिका गृह में रही। बालिका गृह के आगंतुकों और कार्यक्रमों की तस्वीरें भी सीबीआई ने ली है।


स्वधार गृह स्थित सेवा संकल्प के कार्यालय में भी घंटों जांच :
बालिका गृह का संचालन करने वाली एनजीओ सेवा संकल्प एवं विकास समिति के स्वधार गृह स्थित कार्यालय से भी सीबीआई के अधिकारियों ने फाइलें जब्त की। स्वधार गृह को भी सील किया गया है। यहां आवासित 11 महिलाएं गायब हैं। इसको लेकर महिला थाने में एक अलग केस दर्ज है। स्वधार गृह में ही किशोरियों से जुड़ी फाइलें थी।

 

सुबह नौ बजे से ही गली में तैनात हो गई थी पुलिस :
बालिका गृह में होने वाली कार्रवाई को गोपनीय रखने के लिए सीबीआई ने सुबह से ही पुलिस की तैनाती कर रखी थी। सुबह 9 बजे से साहू रोड से बालिका गृह तक गली में तैनात हो गई। सीबीआई ने तीन मजदूरों को साथ में लिया। सीबीआई के अधिकारी आते ही पुलिस जवानों को अलर्ट कर दिया कि अब कोई भी गली के अंदर नहीं प्रवेश करेगा।

 

ब्रजेश ठाकुर की 2.65 करोड़ की अवैध संपत्ति होगी जब्त :

बालिका गृह में लड़कियों के साथ हुए शारीरिक, मानसिक व यौन शोषण मामले के ‘मास्टर माइंड’ ब्रजेश ठाकुर की 2.65 करोड़ की संपत्ति जब्त होगी। इस बाबत ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) मुख्यालय ने सोमवार को ईडी को प्रस्ताव भेज दिया है।

 

इससे पूर्व मुजफ्फरपुर पुलिस के स्तर से ब्रजेश ठाकुर की अवैध संपत्तियों के बाबत विस्तृत रिपोर्ट ईओयू को भेजी गई थी। इसमें ब्रजेश ठाकुर व उसके परिजनों से नाम से अर्जित जमीन के 12 प्लॉट के अलावा अन्य चल-अचल संपत्ति शामिल है।

 

पुलिस का मानना है कि ब्रजेश ठाकुर ने अवैध कमाई के जरिए करोड़ों की संपत्ति बनाई है। दरअसल ब्रजेश के कुकर्मों का भंडाफोड़ होने के बाद जिला प्रशासन व पुलिस ने उसकी संपत्तियों के बारे में भी पड़ताल की थी। बहरहाल बदले हालात में ईडी के स्तर से ब्रजेश ठाकुर से जुड़ी संदिग्ध संपत्तियों की जांच होगी। फिर सबूतों के आधार पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत अवैध संपत्ति को जब्त किया जाएगा। 

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543