भास्कर एक्सक्लूसिव / आपकी जमीन का बदला जा रहा खाता-खेसरा व रकबा

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • ऑनलाइन जमाबंदी में साइबर सेंधमारी

दैनिक भास्कर

Nov 08, 2019, 10:45 AM IST

मुजफ्फरपुर (दिग्विजय कुमार). सावधान...। अब अापकी जमीन पर भी साइबर फ्राॅड करने वालाें की नजर है। अाॅनलाइन हाे चुकी जमीन की जमाबंदी में साइबर सेंधमारी हाेने लगी है। साइबर फ्राॅड जमीन का खाता-खेसरा अाैर रकबा बदल दे रहे हैं। जमीन की जमाबंदी बदल कर उसकी अवैध तरीके से खरीद-बिक्री में सक्रिय हैं। निबंधन कार्यालयाें के साथ राजस्व विभाग में भू स्वामियाें की लगातार शिकायतों के बाद हड़कंप मचा है।

 

जमाबंदी में बदलाव काे गंभीर मानते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार िसंह ने एेसे लाेगाें की शिनाख्त कर कार्रवाई का निर्देश दिया है। मुजफ्फरपुर डीएम ने दाेनाें डीसीएलअार काे जमाबंदी में हाे रहे बदलाव पर नजर रखने काे कहा है। साइबर ट्रैकिंग से विभाग काे यह पता चला है कि जमाबंदी में दर्ज खाता व खेसरा संख्या व रकबा में बदलाव किया गया है। वैसी जमीन की जमाबंदी की जांच डीसीएलअार काे साैंपी गई है। पहले चरण में दस बार से अधिक बदली गई जमाबंदी की जांच की जाएगी।

 

भू-माफिया की मिलीभगत से जमाबंदी बदलने की आशंका 

अाशंका है कि भू माफिया की मिलीभगत से सीओ कार्यालयाें में तैनात कुछ कम्प्यूटर अाॅपरेटर जमाबंदी में हेरफेर कर रहे हैं। क्याेंकि, प्रावधान के तहत जमाबंदी में संशोधन में कई दिन लग जाएंगे। भू-स्वामियाें की अापत्ति के बाद संबंधित राजस्व कर्मचारी से रिपाेर्ट मिलने के बाद ही अंचलाधिकारी अपने डिजिटल हस्ताक्षर से जमीन की जमाबंदी में संशोधन करेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना