बीएड पर डीएलएड अभ्यर्थियों को तरजीह से मेधा सूची में देरी

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर छठे चरण के तहत होने वाले शिक्षक नियोजन में प्रारंभिक विद्यालयों को बीएड...

Jan 16, 2020, 08:25 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर

छठे चरण के तहत होने वाले शिक्षक नियोजन में प्रारंभिक विद्यालयों को बीएड योग्यताधारियों पर डीएलएड उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों को तरजीह देनी है। इससे अलग-अलग आवेदन की छंटनी होने से औपबंधिक मेधा सूची के प्रकाशन में देरी हो रही है। सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया है कि प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षक नियोजन में पहले डीएलएड योग्यताधारी को तरजीह देनी है। इसके बाद भी सीट रिक्त रहती है और डीएलएड उत्तीर्ण कोई उम्मीदवार नहीं होते हैं तो बीएड योग्यताधारी के नाम पर विचार होगा। वहीं, दूसरी ओर 2018 तक बीएड का रिजल्ट हासिल कर चुके एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को छठे चरण के तहत शिक्षक नियोजन में मौका मिलेगा।

शिक्षक नियोजन से जुड़ीं दो खबरें

शिक्षक नियोजन की मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा विभाग में बनेगी सेल

पटना| राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षक नियोजन की मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा विभाग में सेल बनेगी। यह कंट्रोल रूम की तरह काम करेगा। सेल में तीन अधिकारी होंगे। नियोजन इकाइयों से बहाली को लेकर मिल रही शिकायत के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय यह व्यवस्था कर रहा है। सभी जिलों में कक्षा एक से आठ तक के लिए 90763 शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जारी है। पंचायत नियोजन इकाई में नियोजन में बाधा डालने की स्थिति में कार्रवाई होगी। प्रखंड व अन्य प्रांरभिक शिक्षक नियोजन इकाई के माध्यम से शिक्षकों का नियोजन के लिए योग्य अभ्यर्थी को एक दिन ही नियोजन पत्र कैंप के माध्यम से बांटने का लक्ष्य रखा गया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना