विकास कार्यों की डेल्टा रैंकिंग में 3 माह में 50 सीढ़ी नीचे लुढ़का मुजफ्फरपुर

Muzaffarpur News - सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर जिले में विकास कार्यों की रफ्तार तो धीमी है ही, इसके क्रियान्वयन को लेकर की जानेवाली...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:10 AM IST
Muzaffarpur News - delta ranking of development works rolled down 50 stairs in 3 months muzaffarpur
सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर

जिले में विकास कार्यों की रफ्तार तो धीमी है ही, इसके क्रियान्वयन को लेकर की जानेवाली पहल में भी लापरवाही बरती जाती है। शायद यही कारण है कि कई योजनाएं धरातल पर उतर ही नहीं पातीं। यह देश के नीति अायाेग के जून के त्रैमासिक सर्वे से भी स्पष्ट हाेता है। अायाेग हर 3 माह पर देश के 115 अाकांक्षी जिलाें में विकास कार्याें के क्रियान्वयन काे लेकर सर्वे कराता है। जून में भी सर्वे के बाद इन जिलाें की डेल्टा रैंकिंग जारी की गई। इसमें मुजफ्फरपुर जिला 50 सीढ़ी नीचे लुढ़क गया है। मार्च 2019 की इस रैंकिंग में जिला जहां थर्ड था, वहीं जून में 153वें स्थान पर पहुंच गया है। उधर, जिले की रैंकिंग इस तरह लुढ़कने पर नीति अायाेग ने चिंता जाहिर की है। जिले में सबसे खराब स्थिति शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में है। इस गिरावट काे पूरा करने के लिए अायाेग के ही दाे अधिकारियाें के नेतृत्व में जिले के लिए नया राेडमैप बना है। विकास कार्याें में तेजी लाने के लिए इस राेडमैप में 39 बिंदुअाें पर विस्तृत प्लानिंग की गई है। नीति अायाेग के अधिकारी अन्नूश्री तिवारी व एक अन्य अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य व पाेषण, शिक्षा, कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, फाइनेंशियल इंफ्यूजन अाैर स्किल डेवलपमेंट काे लेकर विकास कार्याें का खाका खींचा गया है। डीएम अालाेक रंजन घाेष ने यह राेडमैप नीति अायाेग के संयुक्त निदेशक काे गुरुवार काे भेज दिया। राेडमैप में उपराेक्त सभी क्षेत्राें में जिले की वर्तमान स्थिति का ब्याेरा दिया गया है अाैर कैसे सुधार करना है, यह भी दर्शाया गया है।





जानिए क्या है डेल्टा रैंकिंग

डेल्टा रैंकिंग विकास कार्यों की प्लानिंग व उनके क्रियान्वयन की स्थिति के अाधार पर की जाती है। इसका उद्देश्य अाकांक्षी जिलों में क्रियाशील टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाना है। वैसे मुजफ्फरपुर पर इसका काेई असर नहीं देखा जा रहा है। जिला तीसरे स्थान से 153वें स्थान पर पहुंच गया। इस रैंकिंग के जरिए विकास लक्ष्यों के विशिष्ट पहलुओं के आधार पर प्रदर्शन का विश्लेषण किया जाता है।

X
Muzaffarpur News - delta ranking of development works rolled down 50 stairs in 3 months muzaffarpur
COMMENT