विज्ञापन

आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से ही सुधरेगी किसानों की स्थिति / आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से ही सुधरेगी किसानों की स्थिति

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:15 AM IST

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर अमेरिका से बीआरए बिहार विवि पहुंचे वैज्ञानिक डॉ एसएन तिवारी ने कहा कि भारत में...

Muzaffarpur News - farmers39 condition will improve only by using modern technology
  • comment
एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर

अमेरिका से बीआरए बिहार विवि पहुंचे वैज्ञानिक डॉ एसएन तिवारी ने कहा कि भारत में ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एग्रीकल्चर थ्रू टेक्निकल डेवलपमेंट अभियान को शुरू करने की जरूरत है। कृषि कार्य में विज्ञान और तकनीक को अधिक से अधिक शामिल करने से ही खेती और किसानी की चांदी होगी। बिना अत्याधुनिक उपकरणों और विधियों का इस्तेमाल किए बगैर खेती-बारी को उन्नत नहीं बनाया जा सकता है।

वे शनिवार को विवि सीनेट हॉल में आयोजित बिहार कॉमर्स एसोसिएशन और बीआरए बिहार विवि की ओर से आयोजित प्रथम बिहार कॉमर्स कॉन्फ्रेंस 2018 में बोल रहे थे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ रिपुसूदन श्रीवास्तव और विवि के प्रति कुलपति प्रो. राजकुमार मंडल ने किया। कांफ्रेंस का विषय ट्रांसफॉर्मेसन ऑफ एग्रीकल्चर और कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी रखा गया है।

मुख्य अतिथि डॉ रिपुसूदन श्रीवास्तव ने कहा कि कॉमर्स को तकनीक से जोड़ने की जरूरत है। आज विश्व में कंप्यूटर प्रशिक्षित कॉमर्स ग्रेजुएट को सबसे ज्यादा नौकरी मिल रही है। प्रो. वीसी प्रो. आरके मंडल ने कहा कि स्कूली शिक्षा में केवल आर्ट्स और साइंस विषय की पढ़ाई पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। बीसीए के अध्यक्ष डॉ. रामविनोद सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र में लागत अधिक है जबकि उपज कम ऐसे में तकनीकी बदलाव की जरूरत है। कॉन्फ्रेंस मेंटर डॉ कविता वर्मा ने कहा कि बिहार में पहली बार ऐसे कांफ्रेंस का आयोजन किया गया है। डॉ. विजयेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि सस्ते और एडवांस उपकरण का इस्तेमाल खेती में कर लागत को कम किया जा सकता है।

कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन डॉ. सदानंद सिंह ने कहा कि मनरेगा को खेती से जोड़ने की जरूरत है। सलाहकार डॉ. रामचंद्र सिंह ने भी अपने विचार रखे। इससे पहले आयोजन सचिव डॉ. सैय्यद आले मुजतबा ने स्वागत भाषण किया। वहीं काजल और सलोनी ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। मौके पर डॉ. हामिद, डॉ. सीकेपी शाही, डॉ. राकेश कुमार सिंह, डॉ. कनिश, डॉ. मनोज कुमार समेत कुल 351 डेलीगेट्स शामिल हुए। यह जानकारी बीसीए सचिव डॉ ध्रुव कुमार सिंह ने दी।

सीनेट हॉल में आयोजित कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते प्रोवीसी।

X
Muzaffarpur News - farmers39 condition will improve only by using modern technology
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन