हर घर नल का जल पहुंचाने के लिए बन रहे ऐसे टावर कि उन पर टंकी रखने में ध्वस्त होने का सता रहा डर

Muzaffarpur News - सरकार की 7 निश्चय योजना में प्रमुख “हर घर नल का जल’ की हकीकत चौंकानेवाली है। इसके लिए ऐसे टावर बनाए गए कि उन पर टंकी...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:21 AM IST
Muzaffarpur News - fear of being built to bring water of tap water to every household
सरकार की 7 निश्चय योजना में प्रमुख “हर घर नल का जल’ की हकीकत चौंकानेवाली है। इसके लिए ऐसे टावर बनाए गए कि उन पर टंकी रखने में ध्वस्त होने का डर सता रहा है। 8-8 माह से टावर बन कर तैयार हैं, लेकिन ठेकेदार उन पर टंकी डालने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। दैनिक भास्कर की टीम ने मौके पर जाकर देखा तो यह सच्चाई सामने आई।

दरअसल, जिले में चयनित 2257 वार्डों में दो वर्षों के बाद भी केवल 791 में कागज पर काम पूरा बताया गया है। योजना के अनुसार सरकार ने पंचायत के बदले वार्ड स्तर पर सभी ग्रामीणों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। इसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी वार्ड स्तर पर ही गठित कमेटी काे सौंपी गई है। लेकिन, इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी किसी एजेंसी को नहीं दिए जाने के कारण जिले में इस योजना में लूट मची हुई है। स्थानीय स्तर पर घटिया गुणवत्ता वाली वाटर पाइप की खरीद कर जैसे-तैसे उसे सड़कों के किनारे बिछाया जा रहा है। कई स्थान पर सड़कों के ऊपर ही पाइप बिछा दिए जाने व उन पर वाहनों के चलने से जलापूर्ति के पहले ही पाइप टूट गई। स्थिति यह है कि अगर वार्डों में यह योजना पूरी भी हो गई तो ग्रामीण छह माह से अधिक इसका लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसके कारण जिले में कागजी स्तर पर पूरी हुई योजनाओं में 60 फीसदी अभी शुरू भी नहीं हो सकी है। औराई में सर्वाधिक 76 व सकरा में सबसे कम 21 योजनाएं पूरी हुईं।



जिले में कागजी स्तर पर पूरी हुई योजनाओं में 60 फीसदी अभी शुरू भी नहीं हुईं, औराई में सर्वाधिक 76 व सकरा में सबसे कम 21 योजनाएं पूरी हुईं

शेखपुर पंचायत के वार्ड-14 में नल-जल योजना का अर्धनिर्मित टावर। इधर, वार्ड-3 में बन रहा टावर।

रिपोर्ट के अनुसार प्रखंडों की स्थिति

प्रखंड कुल वार्ड काम हुआ







शेखपुर पंचायत : 10 की जगह 6 इंच के पिलर, 12 के बदले 8 एमएम की छड़

दैनिक भास्कर की टीम ने शहर से सटे अखाड़ाघाट के बगल स्थित शेखपुर पंचायत में हर घर नल का जल योजना की स्थिति जानी। बोचहां विधानसभा क्षेत्र व मुशहरी प्रखंड की शेखपुर पंचायत के 3 वार्डों में हर घर नल का जल योजना के लिए टावरों का निर्माण हो रहा है। वार्ड 14 में बोरिंग करने के बाद पाइपलाइन भी बिछा दी गई है। लेकिन, टावर ऐसे बनाए गए हैं कि ठेकेदार 8 माह से उन पर टंकी डालने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। नीतू देवी ने बताया कि 8 माह पहले इसका निर्माण हुआ। एक युवक ने बताया कि 10 इंच के बदले 6 इंच के पिलर बनाए गए हैं और 12 एमएम के बदले 8 एमएम की छड़ उनमें डाली गई हैं। टंकी लगाने के बाद उसमें पानी डालने पर खतरा हो सकता है। अब इस वार्ड के लोगों को पानी मिलना मुश्किल है। वार्ड 3 में भी बोरिंग व पाइपलाइन बिछाने के बाद टंकी डालने के लिए टावर का निर्माण जारी है। काम करवा रहे वार्ड पार्षद संगीता कुमारी के पति ने बताया कि जल्द ही यह बन जाएगा।

जिले में योजना की वर्तमान स्थिति




X
Muzaffarpur News - fear of being built to bring water of tap water to every household
COMMENT