बच्चों ने देखी सैटेलाइट की लाइव लांचिंग

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:35 AM IST

Muzaffarpur News - सैटेलाइट लांचिंग के अवसर पर श्रीहरिकोटा में उपस्थित बच्चे। एजुकेशन रिपोर्टर| मुजफ्फरपुर जिले के तीन युवा...

Muzaffarpur News - kids see live launch of satellite
सैटेलाइट लांचिंग के अवसर पर श्रीहरिकोटा में उपस्थित बच्चे।

एजुकेशन रिपोर्टर| मुजफ्फरपुर

जिले के तीन युवा वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को श्री हरिकोटा में सैटेलाइट की लाइव लांचिंग देखी। युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के तहत इसके लिए बिहार से तीन बाल वैज्ञानिकों का चयन किया गया था। इसमें मदर टेरेसा स्कूल के दो और जवाहर नवोदय विद्यालय का एक स्टूडेंट शामिल था। कार्यक्रम का आयोजन इसरो यानी इंडियन स्पेस रिसर्च अॉर्गेनाइजेशन की ओर से किया गया था। बच्चों को शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा ले जाया गया। यहां उन्होंने सैटेलाइट की लाइव लांचिंग देखी। बच्चों का आवासीय कार्यक्रम 13-25 मई तक है। स्कूल की प्राचार्या विनीता झा ने बताया कि यह शहर के साथ-साथ पूरे राज्य के लिए गौरव का क्षण है। बच्चे अंतरिक्ष संबंधी जानकारी लेकर लौटेंगे। इस जानकारी से अन्य बच्चे भी लाभान्वित होंगे।

इलेक्ट्रॉनिक कचरे का निष्पादन करना भी बहुत जरूरी : डॉ. झा

कार्यक्रम के दौरान विचार रखते वक्ता।

मुजफ्फरपुर| दूरदर्शन केंद्र मुजफ्फरपुर के सहायक निदेशक ई. बीएस चौधरी ने कहा कि टेलीविजन के क्षेत्र में विकसित देश एचडी, 4-के और 8-के में कार्यक्रम का निर्माण कर रहे हैं। वहीं विकासशील देश अभी एसडी का प्रसारण ही कर रहे हैं। वे शुक्रवार को एमआईटी में द इंस्टीट्यूट अॉफ इंजीनियर्स के स्थानीय केंद्र की ओर से वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन सोसाइटी डे पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। एलएस कॉलेज इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के शिशिर कुमार ने कहा कि टेलीकम्युनिकेशन क्षेत्र में स्टैंडर्ड गैप खत्म करना बहुत जरूरी है।

एमआईटी प्राचार्य डॉ. जेएन झा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरा का डिस्पोजल भी बहुत जरूरी है। डॉ. अंजनी कुमार मिश्रा ने स्वागत भाषण किया। संचालन मानद सचिव नरेंद्र कुमार झा ने किया। मौके पर प्रो. सीबी राय, प्रो. एसके चौधरी, प्रो. लोकरंजन, प्रो. राहुल कुमार, प्रो. प्रभात रंजन भारद्वाज उपस्थित हुए।

Muzaffarpur News - kids see live launch of satellite
X
Muzaffarpur News - kids see live launch of satellite
Muzaffarpur News - kids see live launch of satellite
COMMENT