मुजफ्फरपुर की लीची हिमाचल प्रदेश में खुशबू बिखेरेगी

Muzaffarpur News - मुजफ्फरपुर की लीची अब हिमाचल प्रदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगी। वहां के 24 किसानों ने राष्ट्रीय लीची अनुसंधान...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
Muzaffarpur News - litchi of muzaffarpur will scavenge in himachal pradesh
मुजफ्फरपुर की लीची अब हिमाचल प्रदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगी। वहां के 24 किसानों ने राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र में आकर लीची की खेती की बारीकियों की जानकारी ली। किसानों ने यह प्रतिबद्धता दिखाई और कहा कि लीची का दायरा पूरे प्रदेश में फैलाएंगे। प्रशिक्षण के क्रम में एनआरसी के निदेशक डॉक्टर विशाल नाथ ने बताया कि लीची के उत्पादन के लिए किसानों को तकनीकी ज्ञान की जरूरत होगी। बगैर इसके न अच्छे पेड़ लग पाएंगे और न बेहतर उत्पादन ही हो पाएगा। किस समय बागों में प्रबंधन करना है। मंजर आने के बाद काैन सी व्यवस्था करनी है, मंजर पर काैन सी दवा का छिड़काव करना है, कितने तापक्रम पर लीची का फलन अधिक होगा। इन सबका ज्ञान आवश्यक है। कार्यक्रम में प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. विनोद कुमार एवं डाॅ. आर के पटेल ने जल प्रबंधन, बाग प्रबंधन के संबंध में विस्तृत जानकारी किसानों को दी। वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव, संजय कुमार सिंह ने कहा कि शाही लीची मुजफ्फरपुर की पहचान है। इसके फलन में किट प्रबंधन किए बगैर बेहतर परिणाम नहीं ले सकते। माैके पर डाॅ. अलेमवती, डाॅ. इवनिंग, स्टोन वद्र, प्रवीण कुमार, मेहर चंद्र, कश्मीर सिंह, रविन्द्र कुमार, रमेश चंद्र ,सुरेश वालिया, पियार चंद्र, ओमप्रकाश, विशन दास अादि थे।

इधर, किसान चौपाल में रासायनिक खाद के बदले वर्मी कंपोस्ट के उपयोग की दी सलाह

भास्कर न्यूज | मीनापुर

महदेइयां पंचायत में मंगलवार को आत्मा अध्यक्ष मनोज कुमार की अध्यक्षता में किसान चौपाल हुई। उन्हाेंने राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की। रासायनिक खाद के बदले वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाने तथा पराली (पुआल) नहीं जलाने का आग्रह किया। जदयू किसान प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष शिवचंद्र प्रसाद ने नीलगाय, बनइया, सुअर व घोड़परास से किसानों को होने वाली क्षति पर विस्तृत चर्चा की। मौके पर कृषि समन्वयक ब्रजकिशोर सिंह, किसान सलाहकार संजय सिंह, अजय कुमार, देवेंद्र शाही, उमेश गुप्ता, अशोक कुमार, उदय कुमार, उमाशंकर सिंह आदि उपस्थित थे ।

मीनापुर की महदेइयां पंचायत में लगी किसान चौपाल।

X
Muzaffarpur News - litchi of muzaffarpur will scavenge in himachal pradesh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना