लीची अनुसंधान केंद्र के सहयोग से ट्रीटमेंट की गई लीची 16 दिनों बाद भी फ्रेश

Muzaffarpur News - लीची उत्पादक किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र के सहयोग से ट्रीटमेंट की गई लीची 16...

Jun 14, 2019, 08:10 AM IST
Muzaffarpur News - litchi treated with the help of litchi research center even after 16 days fresh
लीची उत्पादक किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र के सहयोग से ट्रीटमेंट की गई लीची 16 दिनों के बाद भी फ्रेश और बेहतर रूप में मिली है। अनुसंधान केन्द्र के शोध के अनुसार लीची 28 से 32 दिनाें तक एकदम फ्रेश रहेगी अाैर अगले वर्ष से यह तकनीक सामान्य किसानों काे उपलब्ध कराई जाएगी।

नई तकनीक से दो क्विंटल लीची का किया गया है ट्रीटमेंट

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बार्क) के लीची की सेल्फलाइफ बढ़ाने के प्रयास काे सफलता मिली थी। लेकिन, बार्क के तकनीक से ट्रीटमेंट की गई लीची बाहर ले जाने पर खराब हाे जाने से दाे वर्षों तक किसानों ने लीची ट्रीटमेंट नहीं कराया। इसके बाद राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र ने नई तकनीक से 32 दिनाें तक लीची काे ठीक रखने की तकनीक विकसित की। इस वर्ष अनुसंधान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. एसके पूर्वी ने किसान भूषण भोलानाथ झा के यहां दाे क्विंटल लीची का इस तकनीक से ट्रीटमेंट किया। इसमें किसान ने अपनी मर्जी से सुबह में लीची ताेड़ कर अपने अनुसार पैकेजिंग भी की। ट्रीटमेंट की गई लीची काे कोल्ड स्टोरेज में रखा गया। लीची काे 29 मई काे ट्रीटमेंट कर रखे जाने के बाद 13 जून काे वैसा ही फ्रेश पाया गया। कोल्ड स्टोरेज के प्रोपराइटर राज कुमार की मौजूदगी में कुछ लीची निकाल कर बांकी काे फिर से अनुसंधान के लिए रख दिया गया है। दूसरी अाेर बार्क के वैज्ञानिकों ने भी इस वर्ष फिर से लीची अनुसंधान केन्द्र में अपनी तकनीक से लीची का ट्रीटमेंट कर अनुसंधान के लिए रखा है।

ट्रीटमेंट के बाद फ्रेश दिखती लीची।

40 मिनट तक लीची का किया गया ट्रीटमेंट

राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक डा. एसके पूर्वे ने बताया कि प्रगतिशील किसान भोलानाथ झा के दाे क्विंटल लीची का ट्रीटमेंट किया गया है। लीची काे पहले दस मिनट तक एंटीसेप्टिक के घाेल में तथा इसके बाद 20 मिनट तक कलर फिक्सेशन के घाेल में रख कर ट्रीटमेंट किया गया है। दस मिनट तक एंटी माइक्राेबियल के घाेल में फंगस लगने से राेकने के लिए ट्रीटमेंट किया गया है। कुछ समय हवा में सुखाने के बाद उसे 4 से 6 डिग्री के बीच के तापक्रम में रखा गया है। 16 वें दिन भी लीची काे कोल्ड स्टोरेज में सही पाया गया तथा इसके 28 से 32 दिनाें तक ताजा रहने का अनुमान है।

X
Muzaffarpur News - litchi treated with the help of litchi research center even after 16 days fresh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना