अॉफिसर बनने के लिए आत्मविश्वास के साथ लीडरशिप क्वालिटी डेवलप करने की जरूरत

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर ले. कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कहा कि एसएसबी, आर्मी आदि में अॉफिसर बनने के लिए लीडरशिप...

Nov 22, 2019, 08:41 AM IST
Muzaffarpur News - need to develop leadership quality with confidence to become an officer
एजुकेशन रिपोर्टर | मुजफ्फरपुर

ले. कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कहा कि एसएसबी, आर्मी आदि में अॉफिसर बनने के लिए लीडरशिप क्वालिटी डेवलप करने की जरूरत होती है। 24 घंटे में सबसे अधिक समय जिस कार्य को करने में लगाएंगे, सफलता उसी क्षेत्र में मिलेगी। वे गुरुवार को एलएस कॉलेज के अॉडिटोरियम में एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत आयोजित एनसीसी के नेशनल कैंप में शामिल कैडेट्स को संबोधित कर रहे थे। कहा कि अधिकारी बनने के लिए अपीयरेंस, इंटेलीजेंट, सेंस अॉफ रिस्पांसिबिलिटी, सबको साथ में लेने की क्षमता, रिस्क टेकिंग एबिलिटी, हार्डशिप को फेस करना और सर्विस बिफोर सेल्फ की भावना होना जरूरी है। इन सबके साथ-साथ अपने ज्ञान के स्तर को बढ़ाने और अपडेट रहने की जरूरत है। वहीं इंटरव्यू राउंड के लिए एक छोटे से सवाल का बड़ा जवाब देना चाहिए। देश-दुनिया की हलचल से अपडेट रहने के लिए अधिक से अधिक अध्ययन करना चाहिए। सवालों का जवाब आई कॉन्टैक्ट बनाकर देना चाहिए। इससे आत्मविश्वास के साथ-साथ ज्ञान के स्तर की भी परख होती है। आत्मविश्वास होने से प्रश्नों का बेहतर जवाब दिया जा सकता है। एनसीसी 32 बिहार बटालियन के प्रशासनिक पदाधिकारी ने इससे पहले कश्मीर के इतिहास, भूगोल से लेकर इसकी संस्कृति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कश्मीर एक हिंदू राज्य था। कल्हण रचित राजतरंगिनी का उद्धरण देकर उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को इतिहास की जानकारी दी। कहा कि इसके पहले राजा गोनंदा थे। सम्राट अशोक ने 273 से 232 बीसी तक शासन किया। शाह मीर जब वहां का राजा बना तो कश्मीर मुस्लिम राज्य बना।

डीएम बोले - बिहार के प्रति भ्रांतियां होंगी दूर | डीएम आलोक रंजन घोष ने भी एलएस कॉलेज स्थित एनसीसी के नेशनल कैंप का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत इस नेशनल शिविर का आयोजन किया गया है। यह संस्कृतियों का मिलान है। दूसरे राज्यों से कैडेट्स यहां पहुंचे हैं। इससे बिहार के प्रति भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने शिविर का भ्रमण करने के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी की समीक्षा की। वहीं शाम के समय में प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार की उपस्थिति में तमिलनाडु और मुजफ्फरपुर के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। शिविर में तमिलनाडु से 100 और बिहार के सभी जिलों से कुल 500 कैडेट्स शामिल हुए हैं।

X
Muzaffarpur News - need to develop leadership quality with confidence to become an officer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना