विज्ञापन

एमआईटी में खुलेगा नाइलिट का सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स में रिसर्च को बढ़ावा मिलेगा

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:17 AM IST

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर एमआईटी (मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) में नाइलिट का केंद्र खुलेगा। इससे...

Muzaffarpur News - nilet center to open research in mit will promote research in electronics
  • comment
एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर

एमआईटी (मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) में नाइलिट का केंद्र खुलेगा। इससे इलेक्ट्रॉनिक्स में रिसर्च को बढ़ावा मिलेगा साथ ही साथ युवाओं को प्रशिक्षण के बाद नौकरी के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। उत्तर बिहार में खुलने वाले नाइलिट के नए केंद्र के लिए एमआईटी ने एक एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है। सेंटर की मॉनिटरिंग सीधे केंद्र सरकार के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से होगी। सेंटर की शुरुआत इसी महीने होनी है। इसे लेकर नाइलिट की ओर से भी एमआईटी से संपर्क किया गया है। एमआईटी से पढ़ाई कर रहे छात्र भी सेंटर में प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स से डिप्लोमा कर चुके स्टूडेंट्स भी ट्रेनिंग कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इसकी स्थापना का उद्देश्य सूचना, इलेक्ट्रॉनिकी एवं संचालन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास के लिए गई है। सेंटर में औपचारिक व अनौपचारिक दोनों ही शिक्षण प्रदान किया जाता है। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ इंडस्ट्री ओरिएंटेड ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है।

चलाए जाएंगे सर्टिफिकेट और एनएसक्यूएफ के 74 से अधिक एलाइन कोर्स, लिटरेसी का भी संचालन होगा

सेंटर में सर्टिफिकेट के साथ नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशंस फ्रेमवर्क के 74 से अधिक कोर्स का संचालन होगा। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स के 43 और आईटी के 32 कोर्स शामिल हैं। वहीं शॉर्ट टर्म कोर्स के साथ डिजिटल लिटरेसी कोर्स का भी संचालन होगा। वहीं सेंटर के तहत छात्र-छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप का भी प्रावधान किया जाएगा।


X
Muzaffarpur News - nilet center to open research in mit will promote research in electronics
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें