अब स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगी चैपमैन की छात्राएं आईसीटी टेक्नोलॉजी से सीखना होगा बहुत आसान

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर चैपमैन बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय की छात्राएं जल्द स्मार्ट क्लास में पढ़ाई...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:10 AM IST
Muzaffarpur News - now chapman39s students will study in the smart class learning from ict technology is very easy
एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर

चैपमैन बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय की छात्राएं जल्द स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगी। बगैर शिक्षकों के वे मनपसंद विषय की जानकारियों से अवगत होंगी। आईसीटी यानी इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से सीखना आसान होगा। संभव है अगले सप्ताह से छात्राओं को इसकी सुविधा मिल जाए। इसकी की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। स्कूल के एक कमरे का चयन कर उसका रंग-रोगन किया जा रहा है। उसमें एडवांस टेक्नोलॉजी इंस्टॉल करने के लिए खिड़कियों और दरवाजों को एल्युमिनियम फ्रेम लगाया जाएगा। फर्श को भी बेहतर किया जाएगा। शनिवार को स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉ. मदन चौधरी ने इसकी मॉनिटरिंग की। उन्होंने बताया कि जो राशि भेजी गई है, उसके अलावा कक्ष को बेहतर करने और टेक्नोलॉजी इंस्टॉल करने के लिए छात्रा कोष से राशि का इस्तेमाल होगा। यह पूछे जाने पर कि कॉलेज में स्मार्ट क्लास का कांसेप्ट पहले से ही कार्य कर रहा है, लेकिन इसका सीधा लाभ स्टूडेंट्स को नहीं मिला तो स्कूल की छात्राएं कितनी लाभान्वित होंगी? उन्हाेंने बताया, यह शिक्षकों और प्राचार्य पर निर्भर करता है।

स्मार्ट क्लास के लिए बन रहे कक्ष का निरीक्षण करते प्राचार्य।


स्मार्ट क्लास में ये उपकरण इंस्टॉल हाेंगे




स्कूल में बेंच-डेस्क की कमी | स्कूल में बेंच-डेस्ट की कमी है। इससे छात्राओं को बैठने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक की जगह दो छात्राओं को मुश्किल से बैठाया जाता है। जिस दिन उपस्थिति बेहतर होती है, उस दिन काफी परेशानी को सामना करना पड़ता है। प्राचार्य डॉ. मदन चौधरी ने बताया, असेंबली के बाद हर दिन छात्राएं ऑफिस पहुंचकर सीट नहीं मिलने की बात कहती हैं। इस पर वे कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं होते हैं।

इंटर में 200 नामांकन, मगर बैठेंगी कहां | ओएफएसएस के जरिए अब तक स्कूल में 200 छात्राओं ने नामांकन कराया है। हालांकि स्कूल के पास 12वीं की छात्राओं को पढ़ाने के लिए भले ही भवन की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन बेंच-डेस्क की कमी है।

X
Muzaffarpur News - now chapman39s students will study in the smart class learning from ict technology is very easy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना