अब बाढ़ हो या बारिश, उत्तर बिहार में नहीं होगी एलपीजी की किल्लत

Muzaffarpur News - अब बाढ़ हो या बारिश, उत्तर बिहार में एलपीजी की किल्लत नहीं होगी। अक्सर ऐसा होता है कि बाढ़ में पुल-सड़क टूट जाने के...

Feb 15, 2020, 09:00 AM IST

अब बाढ़ हो या बारिश, उत्तर बिहार में एलपीजी की किल्लत नहीं होगी। अक्सर ऐसा होता है कि बाढ़ में पुल-सड़क टूट जाने के बाद सप्लाई बाधित हो जाती है। लेकिन, इससे जल्द निजात मिल सकेगी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुजफ्फरपुर बॉटलिंग प्लांट को पारादीप (अोडिशा), हल्दिया व दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) एलपीजी पाइप लाइन से दाे-तीन माह के अंदर जाेड़ दिया जाएगा। फिर मुजफ्फरपुर वितरण स्टेशन को गैस मिलने लगेगी और यहीं से 10 जिलों को एलपीजी सिलेंडर की सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे उत्तर बिहार व नेपाल के लोगों को एलपीजी की आपूर्ति में समस्या नहीं होगी। यही नहीं, इसके बाद दूसरे फेज में घराें तक भी पाइप लाइन से पीएनजी गैस की सप्लाई हाेने लगेगी। हालांकि, यह परियाेजना साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। पारादीप-दुर्गापुर के बाद पाइप लाइन का भागलपुर, मुंगेर, बराैनी से मुजफ्फरपुर तक विस्तार किया जा रहा है। अाईअाेसीएल के पूर्वी क्षेत्र पाइप लाइन प्रभाग के अनुसार, इसमें मुजफ्फरपुर से समस्तीपुर तक 15-17 किमी. में एवं समस्तीपुर से बराैनी के बीच 12 किमी. में पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। अगले माह के अंत तक इसे पूरा हाेने की उम्मीद है। शेरपुर स्थित मुजफ्फरपुर वितरण स्टेशन का काम भी अंतिम चरण में है। पाइपलाइन ऑगमेंटेशन प्रोजेक्ट दाे साल में पूरा करने का लक्ष्य था, जाे अगले माह पूरा हाे रहा है। दरअसल, बाॅटलिंग प्लांट में फिलहाल बुलेट (वाहन पर लदे टैंक) से गैस की सप्लाई हाेती है। पाइप लाइन से सप्लाई हाेने पर गैस लाने की समस्या खत्म हाे जाएगी। वहीं, यह ज्यादा सुरक्षित हाेगा।

बेला अाैद्याेगिक क्षेत्र के 400 उद्याेगाें काे सीधे सप्लाई

बेला अाैद्याेगिक क्षेत्र के 400 उद्याेगाें काे जल्द सुलभ अाैर सस्ती गैस मिलेगी। एलपीजी सप्लाई की परियाेजना के साथ ही नेचुरल गैस सप्लाई की एक अलग परियाेजना पर काम चल रहा है। पूर्वी क्षेत्र पाइप लाइन प्रभाग के प्रबंधक प्रणव कुमार ने कहा कि उद्याेगाें तक पाइप लाइन से सीधे गैस की सप्लाई की जाएगी। इसके लिए उद्यमियाें के साथ बैठक भी हुई। कितने उद्यमी इसके लिए इच्छुक हैं, उद्याेगाें की कितनी क्षमता है अाैर कितने गैस की अावश्यकता हाेगी। इसका सर्वे किया जा रहा है। बताया जाता है कि पाइप लाइन से उद्याेगाें में गैस की सप्लाई हाेने से तकरीबन अाधी कीमत हाे जाएगी।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना