घाेषणा के बाद भी पैट की तिथि जारी नहीं, शाेधार्थियों में निराशा

Muzaffarpur News - बीअारए बिहार विश्वविद्यालय ने पूर्व में हुए पीएचडी एलिजिबिलिटी टेस्ट काे ताे रद्द कर दिया, लेकिन टेस्ट की नई तिथि...

Dec 04, 2019, 08:22 AM IST
Muzaffarpur News - pat39s date still not released even after investigation disappointment among the students
बीअारए बिहार विश्वविद्यालय ने पूर्व में हुए पीएचडी एलिजिबिलिटी टेस्ट काे ताे रद्द कर दिया, लेकिन टेस्ट की नई तिथि जारी नहीं हाेने से शाेध करने के इच्छुक छात्र-छात्राअाें में निराशा बढ़ती जा रही है। हाल यह है कि नए सिरे से टेस्ट लेने के लिए विवि की अाेर से गठित कमेटी की रिपाेर्ट की अनुशंसा जरूरी है, लेकिन एक माह से अधिक समय बीतने के बाद भी रिपाेर्ट नहीं अाई है। कुलपति डाॅ. अारके मंडल ने िपछले माह कहा था कि नवंबर के अंत में टेस्ट की तिथि घाेषित कर दी जाएगी। माह के अंत में या दिसंबर की शुरुअात में परीक्षा ली जाएगी। हालांकि परीक्षा ताे दूर टेस्ट के अायाेजन काे लेकर भी अब विवि प्रशासन कुछ बाेलने काे तैयार नहीं है। कुलपति कहना है कि इस दिशा में कार्रवाई हाे रही है। पिछले टेस्ट के लिए बनाई गई कमेटी की रिपाेर्ट के अाधार पर फिर से परीक्षा ली जाएगी। तत्कालीन कुलपति डाॅ. राजेश सिंह के समय 2014 के बाद टेस्ट लिया गया था। दाे बार हंगामे अाैर बहिष्कार के बाद तीसरी बार टेस्ट किसी तरह से लिया गया, लेकिन टेस्ट के बाद उत्तर पुस्तिकाएं कुलपति से हटने के बाद वे खुद जांच के लिए भेज दी, जबकि विवि का कहना था कि कुलपति से हटने के बाद उन्हें परीक्षा सामग्री विवि काे साैंप देनी चाहिए थी। उनसे उत्तर पुस्तिकाएं मांगी भी गईं, लेकिन काॅपियां नहीं मिलने पर विवि ने राजभवन से निर्देश लेकर परीक्षा रद्द कर दी। परीक्षा में वही छात्र-छात्राएं शामिल हाेंगे, जाे पिछली परीक्षा में शामिल हुए थे। शाेध के इच्छुक नए छात्राें के लिए अगले साल फिर टेस्ट हाेगा।

विवि व काॅलेजाें में विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी लगाने का निर्देश

मुजफ्फरपुर|विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए इस बार विज्ञान दिवस पर विश्वविद्यालय एवं काॅलेजाें में विज्ञान प्रदर्शनी का अायाेजन किया जाएगा। कुलाधिपति ने इस संबंध में कुलपति काे निर्देश दिया है कि विज्ञान दिवस पर अनिवार्य रूप से कार्यक्रम कराया जाए। विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी काे मनाया जाता है। इसके अलावा अलग-अलग विषय पर विवि काे कार्यशाला का भी अायाेजन करना है। बीअारए बिहार विवि में गांधियन पाॅलिसी अाॅफ अहिंसा, स्वच्छता एवं स्वदेशी का गांधियन कांसेप्ट पर कार्यशाला हाेगी।

X
Muzaffarpur News - pat39s date still not released even after investigation disappointment among the students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना