मकर संक्रांति पर पूजा-अर्चना कर लोगों ने किए दान-पुण्य

Muzaffarpur News - मकर संक्रांति के अवसर पर शहर के मंदिराें में पूजा-अर्चना कर श्रद्धालुअाें ने जरूरतमंदाें के बीच दान-पुण्य किया।...

Jan 16, 2020, 08:30 AM IST
Muzaffarpur News - people donated and performed charity by offering prayers on makar sankranti
मकर संक्रांति के अवसर पर शहर के मंदिराें में पूजा-अर्चना कर श्रद्धालुअाें ने जरूरतमंदाें के बीच दान-पुण्य किया। साथ ही घराें में कुल देवता काे तिल, गुड़ व अरवा चावल चढ़ाकर विधि-विधान से पूजा की गई। इसके बाद लाेगाें ने दही, चूड़ा एवं तिलकुट खाकर मकर संक्रांति मनाई। मकर संक्रांति पर सुबह से ही बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगे। जलाभिषेक के बाद श्रद्धालुअाें ने मंदिर के बाहर बैठे जरूरतमंदाें के बीच तिल, लाई, चूड़ा, दही एवं गुड़ का वितरण किया। वहीं रात्रि में बाबा का फूलाें व फलाें से मनमाेहक शृंगार कर साज-बाज के साथ महाअारती की गई। रमना स्थित राज-राजेश्वरी देवी मंदिर में पूजा-पाठ के लिए सुबह से ही हजाराें श्रद्धालु पहुंचने लगे। मां का फूलाें से भव्य शृंगार किया गया। श्रद्धालुअाें ने पूजा-अर्चना कर मंदिर के बाहर जरूरतमंदाें के बीच दान-पुण्य किया। मंदिर के पुजारी अमित तिवारी ने विधि-विधान से मां की पूजा-अर्चना की। उधर, मां बगलामुखी पीतांबरी सिद्धपीठ मंदिर में श्रद्धालुअाें ने मां बगलामुखी काे दही, हल्दी व दूभ के साथ प्रसाद चढ़ाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद दान-पुण्य किया। वहीं माता का फूलाें से महाशृंगार कर भव्य अारती की गई। गाेला स्थित दुर्गा मंदिर समेत शहर के सभी मंदिराें में पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचते रहे।

हजाराें श्रद्धालुअाें ने बूढ़ी गंडक नदी में लगाई डुबकी, सुरक्षा के लिए घाटाें पर तैनात रही एसडीअारफ : मकर संक्रांति पर बूढ़ी गंडक नदी तट स्थित घाटों पर श्रद्धालुअाें ने अास्था की डुबकी लगाकर उदीयमान सूर्य काे अर्घ्य प्रदान किया। सुबह से ही स्नान के लिए नदी के सीढ़ी घाट एवं अाश्रम घाट समेत विभिन्न घाटाें पर स्नान के लिए श्रद्धालुअाें की भीड़ जुटी रही। घाटों पर सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन की अाेर से एसडीअारएफ की तैनाती की गई थी।

खुले मैदानों व छतों पर हुई पतंगबाजी, माेदी व अमित शाह की जाेड़ी वाली पतंग का रहा क्रेज

मकर संक्रांति पर बच्चों के साथ बड़ाें ने भी शहर के खुले मैदानाें पर जमकर पतंगबाजी की। इस दाैरान माेदी व अमित शाह की नंबर वन जाेड़ी वाले पंतग का क्रेज लाेगाें के सिर चढ़कर बाेलता रहा। लाेगों में माेदी व अमित शाह की तस्वीर वाले पतंग काे अासमान में सबसे ऊंचा पहुंचाने की हाेड़ लगी थी। राहुल के साथ विराट काेहली एवं बाहुबली पतंग में आसमान में दिखी। शहर के जिला स्कूल, बीबी काॅलेजिएट तथा एलएस काॅलेज मैदान समेत लोगों ने अपने घर की छताें पर दिन भर पतंगबाजी का भरपूर आनंद उठाया। सभी एक-दूसरे की पतंगों को काटने में लगे थे।

शहर में जगह-जगह दही-चूड़ा व तिलकुट भोज का आयोजन; लोगों के बीच बांटी गई खिचड़ी

मुजफ्फरपुर | श्रीराणी सती दादी धाम में मकर संक्रांति पर दादी का शृंगार कर खिचड़ी का भोग लगाया गया। इसके बाद खिचड़ी का वितरण किया गया। मौके पर आनंद केजरीवाल, रतन तुलस्यान, रमेश झुनझुनवाला, कैलाश ढंढारिया, हरि नेमानी, सौरभ केडिया, रामगोपाल जालान, श्याम सर्राफ, संजय पोद्दार, समीर तुलस्यान, अरुण हिसारिया, संदीप तुलस्यान, श्याम डालमिया, आलोक केजरीवाल अादि उपस्थित थे।

कलमबाग राेड स्थित मूक बधिर अावासीय विद्यालय में बुधवार काे जिला सामाजिक सुरक्षा काेषांग मुजफ्फरपुर के सहायक निदेशक बृज भूषण कुमार की अाेर से दिव्यांग छात्र-छात्राअाें काे दिन में दही-चूड़ा व तिलकुट तथा रात में खिचड़ी का भाेज कराया गया। माैके पर विद्यालय संचालक उपेंद्र चाैधरी अादि थे।

मकर संक्रांति पर लाॅ काॅलेज में सुरूचि भाेज का अायाेजन : एसकेजे लाॅ काॅलेज में बुधवार काे राष्ट्रीय सेवा याेजना के तत्वावधान में सुरूचि भाेज का अायाेजन किया गया। जिसमें डाॅ. उज्जवला मिश्रा, डाॅ. नलिन विलाेचन, डाॅ. ममता रानी, डाॅ. सुनील कुमार, हेमंत शाही, अरविंद कुमार, ध्रुव शाही, जयंत कुमार, डाॅ. केके एन तिवारी, प्राे. बीएम अाजाद, डाॅ. एसपी चाैधरी, प्राे. अारए सहाय, प्राे. अानंद कुमार, प्राे. पीके सदन, प्राे. पीके सिंह, डाॅ. अर्चना अनुपम, डाॅ. सीता कुमारी अादि शामिल थे। संचालन प्राे. पंकज कुमार ने किया।

श्रीराणी सती दादी धाम

X
Muzaffarpur News - people donated and performed charity by offering prayers on makar sankranti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना