छठ में घर आने के लिए ट्रेन में अभी से नहीं मिल रहा रिजर्वेशन, महज तीन मिनट में फुल हो जा रही हैं ट्रेनें / छठ में घर आने के लिए ट्रेन में अभी से नहीं मिल रहा रिजर्वेशन, महज तीन मिनट में फुल हो जा रही हैं ट्रेनें

आरक्षण काउंटर खुलते दीपावली के ठीक अगले दिन 8 नवंबर के लिए उत्तर बिहार आने वाली सभी प्रमुख ट्रेनें हाउसफुल दिखा रही हैं।

Bhaskar News

Jul 12, 2018, 09:29 AM IST
Peoples are not getting reservation ticket to come in Chhath.

मुजफ्फरपुर. छठ में परदेस से घर आने के लिए रेलवे आरक्षण काउंटर पर अभी से मारामारी शुरू हो गई है। दिल्ली-मुंबई से आने वाले उत्तर बिहार के यात्री 120 दिन पहले से ही ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए रतजगा करने लगे हैं। इस वर्ष 7 नवंबर को दीपावली और 13 नवंबर को छठ है। आरक्षण काउंटर खुलते दीपावली के ठीक अगले दिन 8 नवंबर के लिए उत्तर बिहार आने वाली सभी प्रमुख ट्रेनें हाउसफुल दिखा रही हैं। बुधवार को नई दिल्ली से दरभंगा आने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट की सभी आरक्षित सीटें महज 3 मिनट के अंदर बुक हो गईं। देर शाम इस ट्रेन में 8 नवंबर के लिए स्लीपर श्रेणी के 711 वेटिंग टिकट जारी किए गए। इसी तरह नई दिल्ली से मुजफ्फरपुर होते हुए बरौनी जाने वाली वैशाली सुपरफास्ट में 278 वेटिंग टिकट जारी हुए। वहीं, दिल्ली से आनेवाली सप्तक्रांति, स्वतंत्रता सेनानी, लिच्छवी, सद्भावना सहित सभी नियमित ट्रेनों की भी ऐसी ही स्थिति है। ओपनिंग टिकट फुल हो जाने से अब यात्रियों को तत्काल कोटे या स्पेशल ट्रेनों पर निर्भर रहना होगा।

रिजर्वेशन काउंटर खुलते ही दो दिनों से सर्वर डाउन
इसे संयोग कहें या अफसरों की लापरवाही। छठ में घर आने के लिए परदेसियों के परिजन जब मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बुधवार सुबह 8 बजे 8 नवंबर के टिकट के लिए रिजर्वेशन काउंटर पहुंचे तो सर्वर डाउन था। फिर पता चला कि पिछले दो दिनों से रेलवे आरक्षण कार्यालय का सर्वर डाउन रहता है, जिससे मुजफ्फरपुर से ओपनिंग टिकट जारी नहीं होते हैं। जबकि, शहर के ट्रेवल एजेंट के यहां आसानी से आेपनिंग टिकट जारी हुए। लिहाजा वे लोगों से मनमानी राशि वसूल रहे हैं। दिल्ली से मुजफ्फरपुर के ओपनिंग टिकट के लिए ट्रेवल एजेंट 500 से 1000 से अधिक वसूल रहे हैं।

छठ में घर आने के लिए अगले 4 दिनों तक मिलेंगे ओपनिंग टिकट
दीपावली के बाद परदेश से छठ में घर पहुंचने के लिए अगले 4 दिनों तक ओपनिंग टिकट मिलेंगे। जनरल कोटे से यह टिकट सुबह 8 बजे से उपलब्ध होते हैं। 9 नवंबर के लिए गुरुवार को, 10 नवंबर के लिए शुक्रवार, 11 नवंबर के लिए शनिवार व 12 नवंबर के लिए रविवार को ओपनिंग टिकट जारी होंगे।

ये है ओपनिंग टिकट
जनरल कोटा से आरक्षित बर्थ लेने के लिए 120 दिन पहले से टिकट जारी किए जाते हैं। पहला दिन जब टिकट जारी होता है तो उसे ओपनिंग टिकट कहा जाता है। होली, दीपावली, छठ, ईद जैसे अवसर पर घर आने के लिए अधिक टिकट की मांग होती है। तब 120 दिन पहले ही महज कुछ मिनटों के अंदर जनरल कोटा का बर्थ बुक हो जाता है।

वापसी के लिए सोमवार से जारी होंगे ट्रेनों में आरक्षित टिकट
छठ बाद परदेस वापसी के लिए सोमवार से ओपनिंग टिकट जारी होंगे। जनरल कोटे से यदि आरक्षित कोच में टिकट लेना है तो आप सुबह 8 बजे से पहले आरक्षण काउंटर पर पहुंचे। कतार में यदि आप पहले चार-पांच नंबर तक खड़े होंगे और आरक्षण काउंटर का सिस्टम सही से काम करेगा तभी आपको कंफर्म टिकट मिलने की संभावना है।

X
Peoples are not getting reservation ticket to come in Chhath.
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना