मॉब लिंचिंग / पुलिस ने महिला-पुरुष को बचाया तो भीड़ का कथैया थाने पर हमला, पुलिस ने चटकाई लाठी



कथैया थाने पर हंगामा करते ग्रामीण। कथैया थाने पर हंगामा करते ग्रामीण।
X
कथैया थाने पर हंगामा करते ग्रामीण।कथैया थाने पर हंगामा करते ग्रामीण।

न कहीं बच्चे की चोरी हुई, न किसी ने चोरी की शिकायत दर्ज कराई महज अफवाह फैलने पर हिंसक हुई भीड़, रोड़ेबाजी व तोड़ीं गाड़ियां

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 11:02 AM IST

मुजफ्फरपुर. न कहीं बच्चे की चोरी हुई, न किसी ने चोरी की शिकायत दर्ज कराई। महज अफवाह फैलने के चलते बुधवार को ठिकहां में अधेड़ महिला-पुरुष को पकड़ कर भीड़ ने पीटना शुरू कर दिया। हालांकि पुलिस दोनों को भीड़ के चंगुल से मुक्त करा थाने लाई। इसके बाद भीड़ में शामिल लोगों का दुस्साहस इतना बढ़ गया कि कथैया थाने पर हमला बोल दिया। 

 

भीड़ महिला-पुरुष को पुलिस के कब्जे से छीनने पर उतारु थी। पुलिस ने लाठी चटकाकर भीड़ को थाने से भगाया। हालांकि भागते-भागते भीड़ ने रोड़ेबाजी कर पुलिस जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों अजीत कुमार व रंजीत महतो को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि कोई यह बताने के लिए तैयार नहीं था कि किसका बच्चा चोरी हुआ? 

 

कथैया थानेदार सुनील कुमार सैप जवानों के साथ भीड़ के चंगुल से महिला-पुरुष को निकाल कर थाने लेकर पहुंचे। 15-20 मिनट में ही दो सौ से ज्यादा लोग थाने पर पहुंच गए और पुलिस टीम से दोनों को भीड़ के हवाले करने की मांग करने लगे। कथैया पुलिस के सहयोग के लिए जैतपुर व बरूराज पुलिस पहुंची। भीड़ महिला-पुरुष को मार डालना चाहती थी। भीड़ के हाथ में लाठी-डंडा व लोहे के रॉड थे।

 

जिसे पीटा, वह जेलर के परिवार का निकला
कथैया थानेदार का कहना है कि बच्चा चोरी के आरोप में जिस अधेड़ महिला-पुरुष की पिटाई की गई, उनकी पहचान कर ली गई है। जिस साधु को लोगों ने पीटा, वो पानापुर थाना के जुलगामा के रहने वाले दुर्गा साह हैं। दुर्गा साह का संबंध जमींदार परिवार से है। उनके परिवार में जेलर भी हैं। पानापुर ओपी से सत्यापन करा लिया गया है। पीड़ित महिला किराना दुकानदार बरूराज के लालबहादुर चौधरी की पत्नी विभा देवी है। वह मानसिक रूप से कमजोर है। सब्जी के लिए बाजार निकली। भटक कर ठिकहां पहुंची। भीड़ दोनों की बात सुनने के लिए तैयार नहीं थी। जबकि, रात में ही पगहियां समेत कई गांवों में बच्चा चोरी को लेकर लोगों समझाया था।

 

बच्चा चोर की अफवाह में युवती को दबोचा
कटरा के माधोपुर में बच्चा चोर की अफवाह में ग्रामीणों ने बुधवार को 25 वर्षीय युवती को धर दबोचा। युवती ने अपना घर दरभंगा जिले के जाले थाना बताया। कटरा पुलिस मौके पर पहुंच युवती को अपने कब्जे में लेना चाही, जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया। इस दौरान पुलिस व ग्रामीण के बीच धक्का-मुक्की हुई। ग्रामीण युवती को पुलिस के हवाले नहीं करना चाह रहे थे। पुलिस की सूचना पर युवती के परिजन कटरा थाने पहुंचे। परिजनों ने बताया कि युवती 10 दिनों से घर से गायब थी। परिजनों ने युवती को मानसिक रूप से विक्षिप्त बताया।

 

पुलिस ने अफवाह से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

  • यदि आपके क्षेत्र में बच्चा चोर के सक्रिय होने एवं पकड़े जाने की अफवाह फैलती है तो उसकी सत्यता का पता करें। अफवाह न फैलाएं।
  • यदि बच्चा चोरी का आरोप लगा कर किसी को कोई पकड़ा है तो तुरंत थाने को सूचित करें। किसी गणमान्य के दरवाजे तक उसे पहुंचाने का प्रयास करें।
  • क्षेत्र के गणमान्य, जन प्रतिनिधियों, छात्र-युवाओं से अपील है कि इस तरह की अफवाह को तुरंत रोकें। पुलिस को सूचित करें।
  • स्थानीय मुखिया, सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधि अफवाह रोकने में अहम भूमिका निभाएं।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना