मुजफ्फरपुर / एक दिन में रिकॉर्ड 125.15 मिमी बारिश; मीनापुर में सबसे अधिक 280 व सकरा में सिर्फ 48.6 मिमी वर्षा



भारी बारिश के बाद सदर अस्पताल के महिला वार्ड में घुसा पानी मरीजों और उनके परिजनों के लिए आफत बन गई। भारी बारिश के बाद सदर अस्पताल के महिला वार्ड में घुसा पानी मरीजों और उनके परिजनों के लिए आफत बन गई।
जवाहरलाल रोड में हर तरफ भरा रहा पानी। जवाहरलाल रोड में हर तरफ भरा रहा पानी।
X
भारी बारिश के बाद सदर अस्पताल के महिला वार्ड में घुसा पानी मरीजों और उनके परिजनों के लिए आफत बन गई।भारी बारिश के बाद सदर अस्पताल के महिला वार्ड में घुसा पानी मरीजों और उनके परिजनों के लिए आफत बन गई।
जवाहरलाल रोड में हर तरफ भरा रहा पानी।जवाहरलाल रोड में हर तरफ भरा रहा पानी।

  • मौसम विभाग ने और 24 से 36 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई
  • शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 10:32 AM IST

मुजफ्फरपुर. जिले में शुक्रवार को रिकार्ड 125.15 मिमी हुई बारिश से प्रखंडों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। खेतों में धान की फसलें पूरी तरह डूब गई हैं। खेतों में काफी पानी भरे होने से धनरोपनी मुश्किल हो गई है। जिले में वर्ष 1964 में जुलाई में 24 घंटे में सर्वाधिक 161.2 मिमी वर्षा हुई थी। यह रिकॉर्ड अब भी कायम है। 

 

जुलाई में औसत 304 मिमी बारिश का रिकॉर्ड रहा है। लेकिन, इस बार 12 जुलाई तक ही जिले में 319.14 मिमी बारिश होने से सूखे की स्थिति भी खत्म हो चुकी है। शुक्रवार को मीनापुर प्रखंड में सर्वाधिक 280 मिलीमीटर तो सकरा प्रखंड में सबसे कम 48.6 मिलीमीटर बारिश हुई। उधर, मोतीपुर के अंजनाकोट गांव में डूबने के कारण दो बच्चों की मौत हो गई।

 

जिले में पांच दिनों में रिकॉर्ड 308 मिमी बारिश होने के बाद मौसम विभाग ने और 24 से 36 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। अत्यधिक बारिश के कारण शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

 

जिले में 54 साल के बाद 24 घंटे में अत्यधिक बारिश होने से खासकर मीनापुर, औराई, मोतीपुर, साहेबगंज, पारू, बंदरा, मड़वन, गायघाट, कांटी समेत अन्य प्रखंडों के खेतों में अत्यधिक जलजमाव हो गया है। जिले में जुलाई माह में औसत 304.8 मिमी बारिश के विरुद्ध औराई प्रखंड में सर्वाधिक 493.6 मिमी बारिश हो चुकी है।

COMMENT