तीनों गुमटियों पर आरओबी निर्माण को हुई मापी, अब बनेगी डीपीआर

Muzaffarpur News - सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर मिठनपुरा, रामदयालुनगर व गाेबरसही रेल गुमटियाें पर प्रस्तावित रेल अाेवरब्रिज का...

Jan 16, 2020, 08:26 AM IST
Muzaffarpur News - rob construction was measured on all the three kiosks now dpr will be made
सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर

मिठनपुरा, रामदयालुनगर व गाेबरसही रेल गुमटियाें पर प्रस्तावित रेल अाेवरब्रिज का बुधवार काे रेलवे व पुल निर्माण निगम के अधिकारियाें ने तकनीकी अध्ययन किया। अब ये अधिकारी अपने-अपने विभाग काे रिपाेर्ट साैंपेंगे। फिर पथ निर्माण विभाग से स्वीकृति के बाद इनकी डीपीअार बनेगी।

बता दें कि टीम के समक्ष तीनाें रेल गुमटियाें पर प्रस्तावित रेल अाेवरब्रिज (अारअाेबी) की चढ़ाई व ढुलाई तक की जमीन की मापी की गई। मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर विद्युतीकरण का काम पहले हाे चुका है। इन गुमटियाें पर अारअाेबी बनने की स्थिति में बिजली तार की ऊंचाई बढ़ानी हाेगी। अारअाेबी की ऊंचाई के अनुसार ही बिजली तार की ऊंचाई बढ़ेगी। इस दाैरान रेल गुमटियाें के निकट के बिजली खंभे की भी ऊंचाई बढ़ेगी। सिग्नल सिस्टम में भी फेरबदल किया जाएगा। इसलिए संयुक्त निरीक्षण में रेलवे के सिविल विंग के साथ इलेक्ट्रिकल व सिग्नल के अधिकारी व बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की अाेर से सहायक अभियंता राजेंद्र सिंह माैजूद थे।

मिठनपुरा-सादपुरा रेल गुमटी पर पुल निर्माण निगम व रेलवे के अधिकारी मापी करवाते।

गाेबरसही चाैक के ठीक ऊपर ही हाेगा रेल ओवरब्रिज का गाेलंबर

गाेबरसही रेल गुमटी पर बननेवाले अारअाेबी का गाेलंबर बीच गाेबरसही चाैक के ऊपर हाेगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अधिकारी का कहना है कि डीपीअार बनने के समय यह तय हाेगा कि गाेबरसही चाैक पर अारअाेबी की ऊंचाई कितनी हाेगी। गाेबरसही चाैक पर ही ऊपर में गाेलंबर बना कर एक तरफ अार्मी कैंट ताे दूसरी तरफ डुमरी राेड में फ्लाईअाेवर रहेगा। भगवानपुर की अाेर से चढ़ने वाले लाेग रामदयालु नगर की अाेर जाना चाहें ताे मिलन हाेटल के पास उतरेंगे। एनएच के दाेनाें सर्विस लेन में रेल अाेवरब्रिज काे उतारने की प्लानिंग है। ताकि, जिस लेन में जाना हाे, सुविधानुसार जा सकते हैं। अभी तकनीकी बिंदुअाें पर अध्ययन किया जा रहा है।

आरओबी के चारों तरफ से निकलेगा रास्ता

माेतीझील फ्लाईअाेवर की डिजाइन टी सेफ में हाेने की वजह से तिलक मैदान राेड अाने-जाने वालाें काे अभी असुविधा झेलनी पड़ रही है। टी सेफ की जगह गाेबरसही में प्रस्तावित अारअाेबी की तरह चाराें तरफ लेन रहने पर सरैयागंज टावर से कलमबाग चाैक ताे दूसरी अाेर रेलवे स्टेशन जाना अासान हाेता। रेलवे स्टेशन से तिलक मैदान राेड व सरैयागंज टावर जाना अासान हाेता।

X
Muzaffarpur News - rob construction was measured on all the three kiosks now dpr will be made
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना