--Advertisement--

किसानों से 1750 रुपए क्विंटल खरीदा जाएगा सामान्य धान

किसानों को लागत की अधिक कीमत देने के लिए सरकार ने धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। सामान्य धान का...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:56 AM IST
Muzaffarpur - rs 1750 quintals will be purchased from farmers general paddy
किसानों को लागत की अधिक कीमत देने के लिए सरकार ने धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। सामान्य धान का समर्थन मूल्य पिछले वर्ष के 1550 रुपए से बढ़ाकर सरकार ने 1750 रुपए निर्धारित किया है। किसानों से 15 नवंबर से धान खरीदारी के लिए बिहार राज्य खाद्य निगम को नोडल एजेंसी बनाया है। सहकारिता विभाग के सभी पैक्स व व्यापार मंडलों को धान खरीद के लिए अधिकृत किया गया है। हालांकि, छठ पर्व के लिए 13 व 14 नवंबर को अवकाश होने और अब तक जिलास्तर तक आपूर्ति विभाग द्वारा धान खरीद के लिए निर्गत आदेश नहीं पहुंचने से जिले में समय से धान खरीद शुरू होना असंभव है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के संयुक्त सचिव भरत कुमार दूबे ने जिले में 15 नवंबर से सरकारी स्तर पर धान की खरीद करने को कहा है। हालांकि, अब तक जिले में इसके लिए तैयारी शुरू नहीं हुई है। पिछले वर्ष तक के अनुभवों को देखते हुए जिले के किसान सरकारी खरीद केंद्रों पर धान बेचने के बदले बिचौलियों के हाथों धान बेच रहे हैं। किसान वर्तमान में 1350 से 1450 रुपए क्विंटल धान बेच रहे हैं। किसानों का मानना है कि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से लेकर राशि लेने में लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है। वर्तमान में रबी फसलों की बोवनी व त्योहारों के लिए पैसे की जरूरत है।

धान खरीद के लिए बीएसएफसी को बनाया नोडल एजेंसी

ए ग्रेड 1770 रुपए प्रति क्विंटल रेट पर होगी खरीदारी

साहेबगंज | व्यापार मंडल परिसर में शनिवार को पैक्स अध्यक्षों की बैठक बीसीओ बेचू अंसारी की अध्यक्षता में हुई। इसमें 15 नवंबर से शुरू होने वाली धान खरीदारी की तैयारियों की समीक्षा की गई। वहीं, बैठक में नवपदस्थापित बीसीओ नितिन रौशन ने पैक्स अध्यक्षों को धान खरीदारी शुरू होने का बैनर-पोस्टर लगाने व नमी मापक यंत्र की खरीदारी जल्द करने को कहा। बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु मिले आवेदनों का निष्पादन किया जा रहा है। साधारण धान का न्यूनतम मूल्य 1750 रुपया प्रति क्विंटल एवं ए ग्रेड के धान का मूल्य 1770 रुपया निर्धारित है।

बसंतपुर चैनपुर के पैक्स अध्यक्ष रामबाबू राय ने जानकारी दी कि ऑनलाइन सदस्यता के लिए 71 लोगों का आवेदन आया था। लेकिन, कोई भी आवेदक मूल कॉपी के साथ पैक्स कार्यालय नहीं पहुंचा। जिस कारण उनका आवेदन अस्वीकृत कर सहकारिता कार्यालय को भेज दिया गया है। बैठक में रमेश सिंह, अनिल सिंह, राघव पटेल, राजकिशोर सिंह, देवेंद्र सिंह, नंदकिशोर भगत, आशुतोष तिवारी, योद्धन सिंह सहित अन्य पैक्स अध्यक्ष मौजूद थे।

मार्च तक की जाएगी सरकारी खरीदारी

धान में नमी समेत अन्य जांच किए बिना ही व्यापारी हाथों-हाथ धान की निर्धारित कीमत दे देते हैं। इसी का परिणाम है कि शहर के बाजार समिति और उसके निकट के धर्मकांटों से पांच दिनों से प्रतिदिन 25 से 30 ट्रक धान प. बंगाल, यूपी व पंजाब समेत अन्य राज्यों को भेजे जाने लगे हैं। सरकार ने धान की खरीद के लिए सामान्य श्रेणी की 1750 रुपए, ग्रेड ए की 1770 रुपए क्विंटल कीमत निर्धारित की है। 15 नवंबर से 31 मार्च तक धान की खरीदारी के आदेश दिए गए हैं।

X
Muzaffarpur - rs 1750 quintals will be purchased from farmers general paddy
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..