मजलिस के साथ खत्म हुआ शिया समुदाय के दो महीना आठ दिन का गम, छोटी करबला वक्फ स्टेट में किया गया पहलाम

Muzaffarpur News - सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर बुधवार की अहले सुबह शहर के कमरा मोहल्ला स्थित अल्हाज नवाब मो. तकी खां वक्फ स्टेट...

Nov 07, 2019, 08:35 AM IST
सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर

बुधवार की अहले सुबह शहर के कमरा मोहल्ला स्थित अल्हाज नवाब मो. तकी खां वक्फ स्टेट इमामबाड़ा में अंजुमने गुलदस्ते जीना की ओर से मजलिस का आयोजन किया गया। मजलिस को खिताब करते हुए मौलाना सैयद ताहिर हुसैन ने करबला में हजरत इमाम हुसैन समेत 72 शहीदों की शहादत के बाद हजरत इमाम हुसैन के कुनबे वालों को यजीदी फौज ने हुक्म-ए-यज़ीद से क़ैदी बना लिए जाने के बारे में बतलाया। कहा कि यज़ीद की कैद से रिहाई पाने के बाद आज के दिन ही हजरत इमाम हुसैन के कुनबा वाले मदीना पहुंचे थे। आज ही के दिन हज़रत मोहम्मद मुस्तुफा के 11वें उत्तराधिकारी हज़रत इमाम हसन अस्करी को भी शहादत प्राप्त हुई थी। मजलिस के बाद इमामबाड़ा परिसर में अहमद हुसैन की ओर से जुलूस-ए-अमारी का आयोजन किया गया। यह जुलूस बनारस बैंक चौक होते हुए गोला रोड स्थित शिया कब्रिस्तान-छोटी करबला वक्फ स्टेट पहुंचा, जहां पहलाम किया गया। इसके साथ ही शिया समुदाय के दो महीना आठ दिन का अय्याम-ए-अज़ा का ग़म इस साल के लिए ख़त्म हो गया। जुलूस को रास्ते में कई जगह ठहराव कर तक़रीर एवं नौहाख़्वानी की गई। कोल्हुआ के मौलाना सैयद अक़ील अब्बास, ब्रह्मपुरा के मौलाना सैयद जिशान हैदर रिज़वी, भगवानपुर के नन्हे ज़ाकिर मंतशा अली ने भी तक़रीर की। मंच संचालन ज़ाकिर-ए-अहलेबैत जौन रिज़वी ने किया। जुलूस में ग़ाज़ी अब्बास का अलम, हज़रत अली असग़र का झूला, सियाह ताज़िया, हज़रत इमाम हसन अस्करी का ताबूत शामिल था।

इधर, मुजफ्फरपुर इमाम हुसैन के 72 शहीदों की याद में इमामबाड़ा लश्करीपुर दवातपुर में सालाना अल्वेदायी मजलिस का आयोजन किया गया। जिसमें मौलाना वेक्कर अहमद रिजवी साहेब ने अपने संबोधन में कहा कि सब्र के जरिए बड़े से बड़े जालिम को मात दी जा सकती है। अंत में मौलाना ने इमाम हुसैन की शहादत पेश की। जिसे सुनकर आंखें नम हो गई।

जुलूस-ए-अमारी में शामिल लोग।

लश्कर ई पीर करबला एमआईटी के पास हुई मजलिस

इधर, लश्कर ई पीर करबला एमआईटी के पास हुई मजलिस में हुई। इसमें मौलाना सैयद निहाल हैदर ने खिताब किया। मजलिस में बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत फरमाई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना