रक्सौल / नेपाल सीमा से घुसपैठ करती आइवरी कोस्ट की महिला को एसएसबी ने पकड़ा



SSB caught Ivory Coast woman intruding from Nepal border
X
SSB caught Ivory Coast woman intruding from Nepal border

एसएसबी ने विदेशी महिला को नियंत्रण में लेकर आव्रजन कार्यालय को सौंपा 

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 10:53 AM IST

रक्सौल. एक तरफ जहां भारत के स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ पर नेपाल के रास्ते भारत में अवैध घुसपैठ की बढ़ती सम्भावना को देखते हुए सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। वहीं मंगलवार को भारत-नेपाल सीमा से फर्जी पासपोर्ट के आधार पर बिना विज़ा के नेपाल के रास्ते भारत में अवैध रूप से घुसपैठ कर रहे एक संदिग्ध विदेशी महिला को एसएसबी के सहयोग से आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया। इस घटना से सुरक्षा एजेंसियों के कण खड़े हो गए है। साथ ही इस घटना के बाद से सीमा पर चौकसी औ बाधा दी गयी है। 

 

इसकी जानकारी देते हुए आव्रजन पदाधिकारी अजय कुमार पंकज ने बताया कि कोटडी आइवरी देश की महिला रुबी यवोंने को भारत में प्रवेश करने के दौरान भारत-नेपाल सीमा से एसएसबी ने नियंत्रण में लेकर आव्रजन कार्यालय को सौंप दिया। उक्त महिला के पास से कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ है। मगर उसके पास से दो पासपोर्ट बरामद किया गया। एक पासपोर्ट नाईजीरिया का है और एक पासपोर्ट कोटडी आइवरी का है। कोटडी आइवरी का पासपोर्ट नम्बर 18एवी 08329 है। जो कि 8 मई 2019 को जारी हुआ है और 7 मई 24 तक वैलिड है। जिनका जन्म 23 जून 1989 को हुआ है। 01बीपी 3015 आबिदजान 01 कोकोद्य इवोरी का निवासी है। 

 

नाइजीरियन पासपोर्ट की छायाप्रति में रूबी यवोंने का नाम ओजे कम्फर्ट चिनजा 
उसके पास से बरामद नाइजीरियन पासपोर्ट की छायाप्रति में उस महिला का नाम ओजे कम्फर्ट चिनजा अंकित है। जो कि 5 नवम्बर 2018 को जारी हुआ है और 4 नवम्बर 2023 तक वैलिड है। लेकिन दोनों पासपोर्ट पर फोटो उसी महिला का होने से यह प्रमाणित हो गया है कि दोनों पासपोर्ट उसी महिला का है केवल नाम बदल दिया गया है। इसके अतिरिक्त उसके पास से मोबाइल भी बरामद हुआ है। जिसके कल डिटेल को भी खंगाला जा रहा है। आव्रजन अधिकारियों द्वारा पूछताछ के दौरान नापाक इरादे से भारत में प्रवेश करने का खुलासा हुआ। 

 

6 जून को भी अवैध रूप से घुसपैठ करने के दौरान रक्सौल सीमा से पाकिस्तानी नागरिक धराया था 
इन दिनों दोहरा फर्जी पासपोर्ट के साथ विदेशी नागरिकों के भारत में अवैध घुसपैठ करने की घटना अधिक हो रही है। हाल में पिछले माह 6 जून को अवैध रूप से घुसपैठ करने के दौरान एक पाकिस्तानी नागरिक को इसी सीमा से गिरफ्तार किया गया था। जिसके पास से पाकिस्तानी और ईरानी दोनों देश का पासपोर्ट बरामद हुआ था। जबकि दोनों पर फोटो एक ही आदमी का था। केवल नाम अलग-अलग था। 

 

गिरफ्तार पाकिस्तानी नागरिक के पास से ईरानी और पाकिस्तानी दो पासपोर्ट, भारतीय इलेक्ट्रोनिक वीजा भी बरामद हुआ था। मगर दोनों पासपोर्ट में अलग-अलग नाम था। जबकि दोनों पर फोटो इसी का लगा हुआ है। ईरानी पासपोर्ट में इसका नाम मोहम्मद हसन सफी, पिता का नाम हसमतोल्लाह, खयाबन तेहरान का निवासी अंकित था। जबकि पाकिस्तानी पासपोर्ट में उसका नाम अली अहमद लिखा हुआ था। 

 

ईरानी पासपोर्ट नम्बर ई 45677166 है जो 28 मई 2018 को जारी हुआ है जिसकी समाप्ति तिथि 2023 है। पाकिस्तानी पासपोर्ट का नम्बर यूएआई 790312 है जो 2015 में जारी हुआ है और समाप्ति अवधि 2020 है। दोनों पासपोर्ट में उसका जन्मतिथि भी अलग अलग थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना