पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Muzaffarpur News The Corona Virus Will Be Able To Increase Immunity Against Disease Remembered Grandmother And Grandmother39s Tips Waiting For Cultural Roots

कोरोना वायरस के खाैफ में रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में जुटे लाेग; याद अाए दादी-नानी के नुस्खे, लाैट रहे सांस्कृतिक जड़ों की ओर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के संक्रमण की महामारी के बाद लोग अपनी रोग प्रतिरोधी क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने के प्रति सजग हुए हैं। दादी-नानी के नुस्खे आजमा कर सांस्कृतिक जड़ों की ओर लौटने लगे हैं। डेढ़ माह पहले की अाम दिनचर्या की तुलना में अब पूरी तरह बदलाव अा गया है। खान-पान से लेकर औषधीय गुण वाले पौधों, एेसी ही वनस्पतियों अाैर जड़ी-बूटियाें की मांग बढ़ी है। सोहजन, तुलसी से लेकर गिलाेय अादि लाेगाें काे मीठा लगने लगा है। औषधालयों व आयुर्वेदिक स्टोर्स में महज 15 दिनों में कई ऐसे औषधीय गुण वाले पदार्थों की डिमांड 15 से 20 गुना तक बढ़ गई है। लाेग गिलाेय का रस, बटी, टैबलेट व चूर्ण, तुलसी अर्क, अणु तैल अादि खरीद रहे हैं। मोतीझील स्थित औषधालय के अंजनी खेतान के अनुसार एेसे उत्पादों की मांग कई गुना बढ़ गई है। सप्लाई से ज्यादा इसका डिमांड है।
पतंजलि आरोग्य केंद्र के अरुण कुमार कहा कि गिलाेय व तुलसी के जूस की डिमांड बीते 10 दिनों में 10 गुना से अधिक बढ़ी है। जानिए कैसे उपयोगी हैं ये उत्पाद।

प्रतिरोधी क्षमता दुरुस्त हो, तो नहीं होगा संक्रमण, भीड़ से बचना जरूरी

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. केएम मिश्रा ने बताया कि गिलाेय को अमृत कहा गया है। शरीर में मौजूद किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को मारने में यह कारगर है। साथ ही सुदर्शन चूर्ण और नीम का काढ़ा भी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम करता है। इम्युनिटी दो दिनों में नहीं बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए लगातार गिलाेय जैसे औषधीय गुण वाले पदार्थों का सेवन जरूरी है। कोरोना की रोकथाम के लिए उन्होंने कहा कि खुद को बचाने की जरूरत है।

सतावर या शतावर - शरीर की शक्ति को बढ़ाता है। हर दुर्बलता को दूर करने में कारगर।

शिलाजीत - शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है।

च्यवनप्राश - शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है।

आंवला रस, टैबलेट, चूर्ण - आंवला में विटामिन सी होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट है। इससे इम्युनिटी बढ़ती है। हाई बीपी में भी कारगर।

एलोवेरा जूस - शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। त्वचा संबंधी बीमारी नहीं होती है। इंफेक्शन से बचाता है।

अणु तैल - श्वास नली से संबंधित इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम, सिर अाैर बदन दर्द में कारगर।

तुलसी अर्क : यह 5 तरह की तुलसियों का मिश्रण है। इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता में इजाफा होता है। खतरनाक बैक्टीरिया-वायरस को पनपने नहीं देता है। सांस संबंधी संक्रमण से बचा कर फेफड़े को स्वस्थ रखता है। एंटी कफ, कोल्ड व फीवर के रूप में उपयोगी है। काेई साइड इफेक्ट नहीं है।

गिलाेय रस, टैबलेट व चूर्ण : शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि करता है। खून में लाल कणिकाओं यानी आरबीसी को बढ़ाता है। शरीर को किसी भी तरह के संक्रामक रोगों से बचाता है।

डॉ. केएम मिश्रा,
आयुर्वेद एक्सपर्ट
खबरें और भी हैं...