कॉन्ट्रैक्ट पर बहाल डॉक्टरों के कार्य की विभाग ने मांगी रिपाेर्ट

Muzaffarpur News - संविदा पर बहाल चिकित्सकों की कार्यप्रणाली की रिपोर्ट मांगी गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:15 AM IST
Muzaffarpur News - the department of the work of doctors restored on the contract asked for reparts
संविदा पर बहाल चिकित्सकों की कार्यप्रणाली की रिपोर्ट मांगी गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एसकेएमसीएच समेत अन्य मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के अधीक्षक से संविदा पर बहाल चिकित्सकों के ओपीडी रिपोर्ट के साथ ही इंडोर वार्ड में चिकित्सीय परामर्श के लिए एलाॅट किए गए मरीजों की बेड संख्या के अाधार पर रिपाेर्ट मांगी है। साथ ही उन्होंने अस्पताल के ऑपरेशन कक्ष में प्रतिदिन होने वाले ऑपरेशन, जांच, एक्स-रे रिपोर्ट, सिटी स्कैन समेत अन्य जांच की रिपोर्ट देने को कहा है। एसकेएमसीएच में मरीजों के अनुपात के मुताबिक, अक्सर डॉक्टरों की कमी बताई जाती है। इसे लेकर विभाग डाॅक्टराें की संख्या के अधार पर प्रति डाॅक्टर, मरीजों की संख्या निर्धारित कर रहा है। हर डाॅक्टर कितने मरीजों का इलाज सरकारी अस्पतालों में कर रहे हैं, विभाग यह पता लगा रहा है।

सेवा सिद्धांत सिस्टम से डाॅक्टराें पर नकेल कसेगा स्वास्थ्य विभाग

12 जुलाई को प्रधान सचिव की अध्यक्षता में सभी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक व प्राचार्य की समीक्षात्मक बैठक में विभाग ने सेवा सिद्धांत सिस्टम को विकसित करने पर जोर दिया। इससे मेडिकल कॉलेज में इलाज करने वाले डॉक्टरों पर सीधे नजर रखी जाएगी। इस सिस्टम से पता चलेगा कि मेडिकल कॉलेज में किस डॉक्टर की ड्यूटी है। साथ ही किस डाॅक्टर ने रोगियाें को अब तक देखा है। राज्य स्वास्थ्य समिति में संजीवनी सिस्टम पर इस तरह के उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण हाेगा। बैठक में यह तय हुआ कि सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, जिला अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य में हेल्प डेस्क बनाना है। इसे लागू करने के लिए स्वास्थ्य प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देकर तैनात किया जाए।

X
Muzaffarpur News - the department of the work of doctors restored on the contract asked for reparts
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना