• Hindi News
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Muzaffarpur News the seven member team of the lokayukta were combing files throughout the day in the zonal archives

लोकायुक्त की सात सदस्यीय टीम दिन भर अंचल लेखागार में खंगालती रहीं फाइलें

Muzaffarpur News - लोकायुक्त के उप सचिव विनय कुमार के नेतृत्व में निगरानी एसपी एके लाल सहित सात सदस्यीय टीम शुक्रवार को मुशहरी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:55 AM IST
Muzaffarpur News - the seven member team of the lokayukta were combing files throughout the day in the zonal archives
लोकायुक्त के उप सचिव विनय कुमार के नेतृत्व में निगरानी एसपी एके लाल सहित सात सदस्यीय टीम शुक्रवार को मुशहरी प्रखंड मुख्यालय पहुंची।इस दौरान टीम में शामिल अधिकारियों ने तत्कालीन सीओ नवीन भूषण के कार्यकाल में भूमि संबंधी मामले के निपटारे में बरती गई अनियमितता से जुड़ी फाइलों को लेकर सीओ नागेन्द्र कुमार से घंटों पूछताछ की। टीम सुबह से देर शाम तक अंचल अभिलेखागार कक्ष में फाइलों को ढूंढ़ती रही। टीम ने हलका संख्या-4 का कार्यालय हलका क्षेत्र से बाहर राजस्व कर्मचारी द्वारा संचालित किए जाने पर आपत्ति जताते हुए सीओ को फटकार लगाई। वहीं, संबंधित राजस्व कर्मचारी से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। इधर, निगरानी एसपी एके लाल ने मुशहरी थाना पहुंचकर तत्कालीन सीओ नवीन भूषण पर दर्ज कांडों में अबतक की प्रगति रिपोर्ट के संबंध में कांड के आईओ टीएन राम से पूछताछ की और अनुसंधान रिपोर्ट देखी। हालांकि, तत्कालीन सीओ की अवधि के दौरान निपटारा किए गए कई महत्वपूर्ण अभिलेख नहीं मिल पाया। आशंका जताई जा रही है कि भू-माफियाओं ने दलालों से मिलीभगत कर लेखागार भवन से सैंकड़ों दस्तावेज को गायब कर दिया है। इस दौरान जांच टीम ने अभिलेखागार भवन में संचालित आरटीपीएस कार्यालय की आईटी सहायक अर्चना से भी पूछताछ की।

चरणबद्ध तरीके से बागों का किया जाएगा जीर्णोद्धार : मुशहरी | बिहार के लगभग 60 प्रतिशत बागों का चरणबद्ध तरीके से जीर्णोद्धार किया जाना जरूरी है।ऐसा करने से फिर बिहार की लीची अपने गौरव को प्राप्त कर लेगी। उक्त बातें राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र मुशहरी में राज्य के 5 जिलों के प्रखंड उद्यान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए प्रभारी निदेशक डॉ. शेषधर पांडेय ने कही। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की योजना है कि प्रति वर्ष प्रति जिलों में लक्ष्य निर्धारित होगा कि किस जिले के बाग का जीर्णोद्धार किया जाए। प्रशिक्षण में रसायनों के छिड़काव, फलों के प्रबंधन, सौंदर्यीकरण, तुड़ाई, कटाई एवं छंटाई पर विशेष जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर व भागलपुर के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, कृषि तकनीकी प्रबंधक शामिल हुए।

X
Muzaffarpur News - the seven member team of the lokayukta were combing files throughout the day in the zonal archives
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना