होम सिग्नल पर ट्रेन-मालगाड़ी रात 8 से सुबह 5 बजे तक न रुके इसलिए जीआरपी और आरपीएफ ने डीआरएम से किया अनुरोध

Muzaffarpur News - हाेम सिग्नल पर ट्रेनों व मालगाड़ियों के रुकने से हो रही लूटपाट की घटनाओं को रोकने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ने डीआरएम...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:31 AM IST
Muzaffarpur News - train maulgadi on home signal did not stop at 8 am to 5 pm hence grp and rpf requested the drm
हाेम सिग्नल पर ट्रेनों व मालगाड़ियों के रुकने से हो रही लूटपाट की घटनाओं को रोकने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ने डीआरएम को संयुक्त रिपोर्ट भेजी है। इसमें कहा है कि दोनों होम सिग्नल पर जाने के लिए रास्ता नहीं होने के कारण त्वरित कार्रवाई नहीं हो पाती है। ऐसे में अपराधी लूट-छिनतई को अंजाम देकर भाग निकलते हैं। ऐसे में रात 8 से सुबह 5 बजे तक जरूरत पड़ने पर होम सिग्नल की जगह नारायणपुर अनंत और कपरपुरा में ही ट्रेनों व मालगाड़ियों को रोका जाए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी साइड में पांडेय गली स्थित होम और पश्चिमी साइड में माड़ीपुर ओवरब्रिज व ब्रह्मपुरा कॉलोनी कब्रिस्तान के समीप होम सिग्नल काफी संवेदनशील है। विगत दिनों यहां पर रेल संपत्ति व अन्य लूट-छिनतई जैसी घटनाएं बढ़ी हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर वीपी वर्मा और रेल थानाध्यक्ष अच्छेलाल सिंह यादव ने 8 जनवरी को भेजी संयुक्त रिपोर्ट में कहा है कि दोनों तरफ होम सिग्नल के पास गड्ढे व घनी झाड़ियां हैं। इसका फायदा उठाकर अपराधी रात में ट्रेनों में लूटपाट करते हैं। कई बार गेट व खिड़की के पास बैठे यात्रियों का मोबाइल छीन लेते हैं। अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकलते हैं। आरपीएफ व जीआरपी ने कई अपराधियों की धड़-पकड़ भी की, लेकिन रास्ता नहीं होने से वहां जाने में काफी परेशानी होती है। जब तक जवान पहुंचते हैं, अपराधी नौ-दो-ग्यारह हो जाते हैं। संयुक्त रिपोर्ट डीआरएम, रेल एसपी, आरपीएफ कमांडेंट, सीनियर डीसीएम और एरिया अधिकारी को भेजी गई है।

जुब्बा सहनी स्टेशन पर खोला जाएगा आरपीएफ आउट पोस्ट

मुजफ्फरपुर | मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड के जुब्बा सहनी स्टेशन पर शीघ्र ही आरपीएफ आउटपोस्ट खुलेगा। मुख्यालय की स्वीकृति पर आरपीएफ कमांडेंट ने डीआरएम को पत्र लिखकर जगह देने के लिए कहा है। मानना है कि वहां ओपी खुल जाने से रेल अपराध में कमी आएगी। बता दें कि माड़ीपुर ओवरब्रिज के समीप से सीतामढ़ी स्टेशन तक का एरिया सीतामढ़ी आरपीएफ पोस्ट के अधीन है। इस रेलखंड पर कोई अपराध होने पर वहां से आरपीएफ टीम को आना पड़ता है। इसका अपराधी भरपूर फायदा उठाते हैं। अनुसंधान में भी विलंब होता है। इसे लेकर समस्तीपुर के आरपीएफ कमांडेंट की अनुशंसा पर डीजी मुख्यालय ने स्वीकृति दे दी है। इस आउटपोस्ट पर एक एसआई, दो जमादार व 6 सिपाहियों की तैनाती होगी। पिछले दिनों पंजाब से मधेपुरा के लिए चावल चला था। जंक्शन पर लाइन खाली नहीं होने से उक्त मालगाड़ी जुब्बा सहनी स्टेशन पर खड़ी कर दी गई। अंधेरे व सुनसान का लाभ उठाकर चोर करीब 200 बोरियां चावल पिकअप में लोड कर ले गए। 19 बोरियां प्लेटफॉर्म पर ही छूट गईं, जबकि 150 बोरियां भिखनपुर गांव के समीप झाड़ी से आरपीएफ ने बरामद की थी। उसी के बाद आरपीएफ पोस्ट खोलने की अनुशंसा हुई थी।

X
Muzaffarpur News - train maulgadi on home signal did not stop at 8 am to 5 pm hence grp and rpf requested the drm
COMMENT