पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महिला कैदी ने PM मोदी को भेजा पत्र, लिखा- यौन शोषण के लिए वो दबाव बनाते हैं, जो मान जाती हैं उन्हें मोबाइल फोन और दूसरी सुविधाएं देते हैं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मुजफ्फरपुर (बिहार)। मुजफ्फरपुर के शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारागार की एक महिला बंदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर जेल में यौन शोषण होने की शिकायत की है। इस मामले पर बिहार राज्य महिला आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए जेल में जाकर जांच करने और दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है।

क्या लिखा है पत्र में

पीएम को लिखे पत्र में महिला बंदी ने कहा है कि जेल में महिला बंदियों को शारीरिक संबंध बनाने को मजबूर किया जाता है। पदाधिकारियों और राइटर (बंदी) से संबंध नहीं बनाने पर पीटा जाता है। जो समर्पण कर देतीं हैं, उन्हें मोबाइल से बात करने समेत अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। सभी कैदियों को शाम 6 बजे अंदर कर दिया जाता है। मगर, राइटर को देर रात तक बाहर रहने की छूट है। वे देररात महिला खंड में आते हैं। उनके साथ महिला बंदी को देर रात बाहर भेज दिया जाता है। इसके बाद उसका शारीरिक शोषण किया जाता है।
बेटी के साथ जेल में बंद महिला बंदी के अनुसार पदाधिकारियों और राइटर के साथ संबंध बनाने का विरोध करने पर खाना नहीं दिया जाता है। पत्र में जेल की 3 महिला सिपाहियों के नाम का जिक्र है। कहा गया है 4 मार्च को इनमें से एक महिला सिपाही ने उसकी बेटी को जेल के पदाधिकारी के साथ संबंध बनाने का दबाव डाला। विरोध करने पर इतनी पिटाई की कि वह बेहोश हो गई।

डीएम से मामले की रिपोर्ट मांगी

महिला बंदी ने प्रधानमंत्री के अलावा महिला आयोग, मुख्यमंत्री, राज्य के मुख्य सचिव और जेल आईजी को भी पत्र भेजे हैं। इस पत्र के बाद सेक्शन पदाधिकारी जितेंद्र कुमार मंडल ने राज्य के मुख्य सचिव और मुजफ्फरपुर के डीएम से मामले की रिपोर्ट मांगी है। डीएम आलोक रंजन घोष ने 5 सदस्यीय जांच टीम का गठन किया है। टीम एक सप्ताह में रिपोर्ट देगी। महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि देवी ने कहा है कि जांच के बाद दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

मुजफ्फरपुर में ही सामने आया था शेल्टर होम कांड

पिछले साल मुजफ्फरपुर स्थित शेल्टर होम में रहने वाली लड़कियों से रेप का मामला सामने आया था। टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि शेल्टर होम में 44 में से 32 लड़कियों से बलात्कार किया गया। इसके बाद शेल्टर होम संचालक ब्रजेश ठाकुर समेत 11 लोगों के खिलाफ 31 मई को मामला दर्ज किया गया था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें