बीआरए विवि का प्रस्ताव / उत्तर बिहार में छात्राओं और महिलाओं की स्थिति पर शोध के लिए बनेगा वुमन स्टडी सेंटर

बीआरएबीयू में वुमन स्टडी सेंटर बनेगा। इसका प्रस्ताव तैयार है। (फाइल फोटो) बीआरएबीयू में वुमन स्टडी सेंटर बनेगा। इसका प्रस्ताव तैयार है। (फाइल फोटो)
X
बीआरएबीयू में वुमन स्टडी सेंटर बनेगा। इसका प्रस्ताव तैयार है। (फाइल फोटो)बीआरएबीयू में वुमन स्टडी सेंटर बनेगा। इसका प्रस्ताव तैयार है। (फाइल फोटो)

  • बालिकागृह से लेकर नवरूणा जैसे मामले में उत्तर बिहार की हुई बदनामी पर विवि का कदम
  • सेंटर में समाज में महिलाओं की स्थिति और उनकी मानसिक स्थिति पर शोध होगा

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 03:40 AM IST

मुजफ्फरपुर (प्रशांत कुमार). बालिकागृह से लेकर नवरूणा जैसे मामले में राष्ट्रीय फलक पर मुजफ्फरपुर व उत्तर बिहार की हुई बदनामी के बाद बीआरए बिहार विवि ने नई पहल की है। महिलाओं की स्थिति जानने और उनके आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक स्थिति के साथ-साथ सतत विकास के अध्ययन के लिए विवि में वूमन स्टडी सेंटर बनाया जाएगा।

यहां छात्राओं से लेकर समाज में महिलाओं की स्थिति और उनकी मानसिक स्थिति पर शोध होगा। इसका प्रस्ताव विवि की ओर से तैयार किया गया है। इसमें टीचिंग से लेकर, विमर्श, इंटरेक्टिव सेशन, वाद-विवाद और नाट्य अभिनय को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। साथ ही साथ सेंटर की ओर से रिफ्रेशर कोर्स की व्यवस्था होगी। इसमें शिक्षकों, सरकारी पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, रिसर्च स्कॉलर, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ छात्र-छात्राओं को लैंगिक संवेदनशीलता जैसे विषयों पर जागरूक किया जाएगा। महिलाओं की स्थिति पर होने वाले शोध के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ समेत अन्य एजेंसियों से फंड हासिल किया जाएगा।

भाषाओं के संरक्षण के लिए भी बनेगा केंद्र
विलुप्त हो रही लोकभाषाओं के संरक्षण के लिए भी विवि में लोक साहित्य अध्ययन केंद्र बनेगा। लोकभाषाओं के प्रति पूरे देश में उपेक्षा का दौर चल रहा है। भारतीय भाषा सर्वेक्षण का जो नया आंकड़ा आया है, उसमें कई लोकभाषाएं विलुप्त हो रही हैं।

इन पर होगा फोकस

  • घटते लिंगानुपात का प्रभाव
  • महिला तस्करी
  • महिला स्वास्थ्य
  • नारी शिक्षा
  • महिलाओं के अधिकार व कानूनी संरक्षण
  • महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं


बीआरएबीयू में वुमन स्टडी सेंटर बनेगा। प्रस्ताव तैयार है। इससे उत्तर बिहार की महिलाओं की स्थिति जानने में मदद मिलेगी। - डॉ. प्रमोद कुमार, इंस्पेक्टर ऑफ कॉलेजेज आर्ट्स, बीआरएबीयू
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना