धान की तुलना में 77 गुना कम किसानों ने गेहूं बेचने के लिए कराया पंजीकरण

Nawada News - गेहूं की खरीददारी के लिए सरकारी स्तर पर क्रय केन्द्र खोले गए हैं। पैक्सों और व्यापार मंडलों को गेहूं खरीदने के लिए...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:45 AM IST
Nawada News - 77 less farmers than paddy to register wheat for selling wheat
गेहूं की खरीददारी के लिए सरकारी स्तर पर क्रय केन्द्र खोले गए हैं। पैक्सों और व्यापार मंडलों को गेहूं खरीदने के लिए अधिकृत किया गया है। लेकिन जिले के किसान गेहूं बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहें हैं। ऐसा नहीं कि गेहूं की खरीद नहीं हो रही है। हर दिन सैकड़ों टन गेहूं बिकने के लिए बाजार आ रहें हैं लेकिन सरकारी स्तर पर गेहूं की खरीददारी बेहद कम हो रही है। गेहूं खरीद के लिए अब तक सिर्फ 113 किसानों ने ही पंजीकरण कराया है। जबकि धान के सीजन में ये संख्या करीब 77 गुणा ज्यादा थी। धान बेचने के लिए कुल 8619 किसानों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से पांच हजार चालीस किसानों ने धान बेचा था। लेकिन गेहूं के लिए ऐसा नहीं दिख रहा है। जिले के कुछ प्रखंडों के एक भी किसानों ने गेहूं बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। नवादा हिसुआ और रोह प्रखंड के किसी किसान ने गेहूं अधिप्राप्ति के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। इसी तरह मेसकौर, नारदीगंज, सिरदला और वारिसलीगंज प्रखंड से एक-एक किसानों ने गेहूं अधिप्राप्ति के लिए आवेदन दिया है। सबसे अधिक नरहट के 48 किसानों ने गेहूं अधिप्राप्ति के लिए पंजीकरण कराया है।

धान खरीद के लिए 8619 ने कराया था रजिस्ट्रेशन लेकिन गेहूं के लिए सिर्फ 113 किसानों ने दिया आवेदन, नवादा, हिसुआ और रोह प्रखंड से नहीं आए एक भी आवेदन

गेहूं क्रय के लिए हुए रजिस्ट्रेशन

अकबरपुर 2

गोविंदपुर 2

हिसुआ 0

काशीचक 2

कौआकोल 44

मेसकौर 1

नारदीगंज 1

नरहट 48

नवादा 0

पकरीबरावां 2

रजौली 9

रोह 0

सिरदला 1

वारिसलिगंज 1

कुल 113

पंजीकृत किसानों से ही होगी खरीददारी| तय नियमों के मुताबिक गेहूं का क्रय पंजीकृत किसानों से ही किया जाना है। इसके लिए जिले के सैकड़ों किसानों ने पंजीयन भी करवा रखा है। धान अधिप्राप्ति के लिए जिन किसानों ने अपना निबंधन करा लिया है, उन्हें गेहूं अधिप्राप्ति में फिर से निबंधन कराने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें इस वर्ष अधिप्राप्ति कार्य में सम्मिलित होने के लिए सिर्फ विभागीय वेबसाइट से पुराने यूजर आईडी, पासवर्ड से लॉगइन करना होगा। किसानों को उनकेे गेहूं का मूल्य आरटीजीएस या निफ्ट के माध्यम से भेजेंगे।

धान क्रय के लिए हुए रजिस्ट्रेशन

अकबरपुर 1352

गोविंदपुर 194

हिसुआ 300

काशीचक 281

कौआकोल 919

मेसकौर 251

नारदीगंज 558

नरहट 635

नवादा 521

पकरीबरावां 822

रजौली 603

रोह 704

सिरदला 721

वारिसलिगंज 758

कुल 8619

7 व्यापार मंडल और 7 पैक्सों में होनी है गेहूं की खरीद

जिले के 14 क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीदारी होगी। इसके लिए सभी प्रखंडों में एक-एक क्रय केंद्र खोले जाएंगे, जिसमें सात प्रखंडों में व्यापार मंडल को तथा 7 प्रखंडों में सक्षम पैक्स के माध्यम से खरीददारी की जाएगीं। डीएम कौशल कुमार ने पिछले महीने में आयोजित जिला टास्क फोर्स अधिप्राप्ति की समीक्षा बैठक में इन क्रय केन्द्रों को शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है।

X
Nawada News - 77 less farmers than paddy to register wheat for selling wheat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना