पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षकों को डीपीई उत्तीर्णता तिथि से बकाए एरियर का भुगतान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना हाईकोर्ट के आदेश पर डीपीई उर्त्तीण नियोजित शिक्षकों को डीपीई की ट्रेनिंग उर्त्तीण होने के डेट से ट्रेंड वेतन का लाभ मिला है। अभी तक इन शिक्षकों को संवर्द्धन कोर्स पूरा करने की तिथि से ट्रेंड वेतन का लाभ दिया जा रहा था।

जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में बहाल अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों को राज्य सरकार ने इग्नू का डीपीई कोर्स कराकर टीचर ट्रेनिंग कराई थी। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार रंजन ने कहा फस्ट फेज में बहाल शिक्षा मित्र को सबसे पहले ट्रेनिंग दिलाई गई। शिक्षा मित्र 2007-2009 में ट्रेनिंग किए जबकि इसके बाद बहाल हुए नियोजित शिक्षकों को 2008-2010 एवं 2010-2012 सत्र में ट्रेनिंग दिलाई गई। लेकिन विभाग ने शिक्षा मित्र को पहली जनवरी 2013 से तथा अन्य पंचायत शिक्षकों को संवर्द्धन कोर्स के पश्चात जनवरी 2014 से ट्रेंड वेतन का लाभ दिया।

हाईकोर्ट के आदेश पर उत्तीर्णता की तिथि से मिला बकाया वेतन

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के वरीय लिपिक संजीत कुमार ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में तत्काल ही डीपीई उर्त्तीण नियोजित शिक्षकों के बकाया एरियर का भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान मद से वेतन पाने वाले नियोजित शिक्षकों में से डीपीई उर्त्तीण 1562 नियोजित शिक्षकों के एरियर भुगतान किया गया है।

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के मद से वेतन पाने वाले शिक्षा मित्र के एरियर का भुगतान आवंटन प्रात होते ही कर दिया जाएगा। बकाया एरियर मिलने से शिक्षकों में खुशी की लहर है। शिक्षक नवीन कुमार,प्रवीण कुमार,दीपक कुमार आदि ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षकों की समस्या समझी है। शिक्षकों ने डीईओ एवं डीपीओ के प्रति आभार व्यक्त किया।

शिक्षक कल्याण कोष में जमा हुए डेढ़ लाख रुपए

नवादा| िक्षक दिवस के अवसर पर स्कूलों में बच्चों एवं शिक्षकों को मिलने वाले टोकन फ्लैग एवं कार फ्लैग से संगृहीत होने वाली राशि शिक्षक कल्याण कोष में जमा की गई है। डीईओ संजय कुमार चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षक कल्याण कोष में संगृहीत राशि को जमा करने में जिले के सभी शिक्षकों,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। कहा इस वर्ष प्रत्येक प्रखंड के बीईओ द्वारा टोकन फ्लैग,कार फ्लैग से 10-10 हजार रुपए जमा किए गए हैं। इस वर्ष जिले से कुल डेढ़ लाख रुपए कोष में जमा हुए हैं।

आज शिक्षक नियोजन को लेकर होगी कार्यशाला

नवादा| शिक्षक नियोजन को लेकर शहर के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में गुरुवार को कार्यशाला होगी। कार्यशाला के लिए जिले के सभी बीडीओ, सभी बीईओ,सभी बीआरपी तथा नगर परिषद नवादा के कार्यपालक पदाधिकारी एवं वारिसलीगंज एवं हिसुआ नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को आमंत्रित किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी के अनुसार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में शिक्षक नियोजन से संबंधित जानकारी के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है।

खबरें और भी हैं...