• Hindi News
  • Bihar
  • Nawada
  • Nawada News awareness chariot reached kauakol information about vaccination will be given in roh block today

जागरुकता रथ पहुंचा कौआकोल, आज रोह प्रखंड में दी जाएगी टीकाकरण की जानकारी

Nawada News - मिशन इंद्रधनुष 2.0 की सफलता और पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तथा सामूहिक सहभागिता पर लोगों को जागरूक...

Dec 08, 2019, 08:31 AM IST
Nawada News - awareness chariot reached kauakol information about vaccination will be given in roh block today
मिशन इंद्रधनुष 2.0 की सफलता और पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तथा सामूहिक सहभागिता पर लोगों को जागरूक करने के लिए सदर अस्पताल से रवाना किया गया जागरूकता रथ शनिवार को कौआकोल प्रखंड पहुंचा। प्रखंड के तुरियाडीह, इस्लामपुर, गायघाट व मंछदरा सहित अन्य क्षेत्रों का भ्रमण कर रथ के माध्यम से लोगों को गर्भवती महिलाओं व शिशुओं के संपूर्ण टीकाकरण के महत्व पर लोगों को जानकारी दी गई। साथ ही लघुफिल्म के माध्यम से गर्भवती माताओं व शिशुओं के संपूर्ण टीकाकरण की आवश्यकता पर बल दिया गया। सिविल सर्जन डॉ श्रीनाथ प्रसाद ने बताया मिशन इंद्रधनुष 2.0 की शत प्रतिशत सफलता के लिए एएनएम की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस अभियान में किसी प्रकार की कमी न हो, इसके लिए बेहतर प्रशिक्षण भी उन्हें दिया गया है। वे अपनी जानकारी और प्रशिक्षण का पूरा इस्तेमाल इस अभियान की सफलता के लिए करें। दूर दराज के ग्रामीण इलाके व कच्ची बस्तियों आदि में मिशन इंद्रधनुष 2 के तहत आशा अथवा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है।

10 प्रखंडों में जारी है टीकाकरण का काम

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया अभियान की इस अवधि में वंचित गर्भवती महिलाओं व शिशुओं का पूर्ण टीकाकरण हो रहा है। अगले साल के 2 जनवरी से अभियान की दूसरा चरण प्रारंभ होगा। तीसरा चरण 3 फरवरी व चैथा चरण 2 मार्च से प्रारंभ होना है। ड्यूलिस्ट तैयार कर टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं व शिशुओं का पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करना है। मिशन इंद्रधनुष अभियान जिले के 10 प्रखंडों में चलाया जा रहा है। इसमें हिसुआ, नारसीगंज, नवादा, अकबरपुर,रजौली, वारसलीगंज, पकरीबरांवा, कौवाकोल, रोह व गोबिंदपुर प्रखंड शामिल है। अभियान के तहत पोलियो, टीबी, हेपेटाइटिस, इंफ्लूएंजा टाइप बी, न्यूमोनिया, डायरिया, खसरा रूबेला आदि बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकृत किया जाना है। मिशन इंद्रधनुष के लिए रवाना किया गया जागरूकता रथ आज रोह प्रखंड के मोड़मा दलित टोला, गोड़ियारी, रोह यादव टोला व समढ़ीगढ़ आदि क्षेत्रों का भ्रमण करेगा. वहीं नौ दिसंबर को जागरूकता रथ पकरीबरांवा प्रखंड के पड़रिया,बेलघटी, बुधौली तथा धमौल आदि इलाकों का भ्रमण करेगा।

कौआकोल पहुंचा जागरुकता रथ रवाना।

X
Nawada News - awareness chariot reached kauakol information about vaccination will be given in roh block today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना