बढ़ते खतरेे के बाद भी बेपरवाह दिख रहे लोग, लगा रहे हैं भीड़

Nawada News - कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन पुरी तरह सतर्क है। स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना...

Mar 25, 2020, 06:15 AM IST

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन पुरी तरह सतर्क है। स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने की स्थिति में प्रखंड के हनुमानगड़ स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर 100 बेड का आइ सोलेशन वार्ड और 5 एस्ट्रा वार्ड खोले गये है। प्रत्येक कमरा में 6 बेड लगाएं गये है। जिसमें 24 घंटे रूटिंग के अनुसार चिकित्सक, नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की गयी है तथा सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाये गए है। आइ सोलेशन वार्ड खोले जाने से कोई भी कोरोना

वायरस से ग्रसित मरीजों को अब जांच के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा। वार्ड निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट और पर्याप्त संख्या में महिला - पुरूष पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है। आइ सोलेशन मंगलवार से कार्य करना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि जो लोग बाहर से आये है उनकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि अबतक बाहर से आये 67 लोगों की जांच की गयी है। जिसमें एक भी कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि परिलक्षित केस अबतक नहीं मिलने से स्वास्थ्य कर्मियों में हर्ष है। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों को कुछ दिनों तक आइ सोलेशन वार्ड में ठहराने की व्यवस्था की गयी है। मंगलवार को बीडीओ नौशाद आलम सिद्दीकी की पहल पर पानी का कार्टून, हैंडवॉश, बिस्कुट, साबुन लेकर कोरोना के खिलाफ जंग में एक आंशिक सहयोग का पहला किस्त पहुचाया गया।

विधवा पेंशनधारियों ने की पेंशन चालू कराने की मांग

सिटी रिपोर्टर। हिसुआ

विधवा पेंशन धारियों ने प्रशासन से बकाया पेंशन चालू कराने का गुहार लगाया है। नगर के वार्ड नंबर 17 निवासी विधवा बसंती देवी, शांति देवी, चमेली देवी आदि ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 3 महीने का पेंशन एडवांस देने की घोषणा किया हैं। लेकिन हम सभी विधवा महिलाओं का पेंशन 3 साल से बकाया है।। 2017 मेें हीं स्वीकृति मिली थी लेकिन स्वीकृति के 3 साल बीत जाने के बाद भी नगर प्रशासन द्वारा चालू नहीं किया गया है। लोगों ने कहा कि सभी प्रकार के आवश्यक कागजात भी कार्यालय को सुपुर्द कर दिया है। बता दे कि देश में कोरोना वायरस के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सामजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशनधारियों को राहत देने वाली बड़ी घोषणा बीते दिनों की गई है। मुख्यमंत्री ने वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम तौर पर देने कि घोषणा किया है। ये राशि सीधे लाभुकों के उनके खाते में डाली जाएगी।

लेकिन नगर प्रशासन के लापरवाही के कारण इन विधवा महिलाओं का पेंशन चालू नहीं हो पाया है। महिलाओं ने कहा कि पति के जाने के बाद कार्यालयों के चक्कर लगाने के बाद पेंशन स्वीकृति का पत्र मिला था। ऐसे में मुख्यमंत्री द्वारा एडवांस पेंशन हम सभी के लिए जख्म पर नमक रगड़ने का काम कर रही है ।

पार्षद ने बांटे मास्क और सेनेटाइजर

हिसुआ सब्जी मार्केट में लगी भीड़।

हनुमानगढ़ में बाहर से आए 67 लोगों की हुई जांच

सिटी रिपोर्टर। नवादा

कोरोना के बढ़ते खतरेे के बाद भी लोगों की बेपरवाही रुक नहीं रही। प्रशासन के लाख निर्देश और आग्रह के बाद भी लोग बेपरवाह दिख रहे हैं। पुलिस को देख सड़क से हट जाते हैं लेकिन थोड़ी सी छूट मिलते ही सड़क पर भीड़ लगा देते हैं। ऐसा तब है जब वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर शासन- प्रशासन प्रतिदिन एडवाइजरी जारी कर रही है। लेकिन कुछ लोगों पर सरकार व प्रशासन के निर्देशों का इन पर कोई प्रभाव नहीं पड रहख था। ऐसे लोग कोरोना वायरस को खुले हाथों से आमंत्रण दे रहे हैं। मंगलवार को भी कुछ इसी प्रकार का नजारा बाजार में देखने को मिला। मंगलवार की सुबह होते ही लोग भीड़ का हिस्सा बन गए। पुलिस पुलिस ने शख्ती दिखाई तो सड़क से तो हट गए लेकिन गलियों और दरवाजे पर खड़े हो गए। दोपहर 2 बजे के बाद जरूरी दुकानें खोलने की जैसे ही सूचना मिली एकाएक जबर्दस्त भीड़ लग गई। यह भीड़ करोना संक्रमण के लिए बरती जा रही सावधानियो का मजाक उड़ाती दिखी। जीरो कोई काम नहीं था वह भी सड़क पर लॉक डॉन का तमाशा देखने के लिए निकल पड़े। इस दौरान कई लोग एक दूसरे को समझाते भी देखे लेकिन किसी पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा था।

प्रशासन लाॅकडाउन का सख्ती से करवा रहा पालन

रोह । रोह थाना क्षेत्र में स्थानीय पुलिस द्वारा लाॅकडाउन को सख्ती से पालन करने को कहा जा रहा है। मंगलवार को जगह जगह सघन वाहन जांच शुरू किया गया और आते जाते हुए लोगों से कोरोना वायरस से बचाव करते हुए वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया। इस दौरान उन लोगों के खिलाफ मुकदमे भी किया जाएगा जो गैर जरूरी कार्यों से बाहर निकलें दिखाई देंगे। आने जाने वाले को जब रोक कर बाहर निकलने की वजह पूछी गई तो उनके पास कोई ठोस वजह नहीं थी। थाना प्रभारी नीरज कुमार ने कहा कि ऐसे लोगों से शक्ति से निपटा जाएगा और दूसरे दिन सख्ती बढ़ाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि लोग अपने घरों से बाहर न निकले अगर वह गैर जरूरी कार्यों से अपने घर से बाहर निकलते हैं तो उनके खिलाफ और अधिक कार्रवाई की जाएगी। अंचलाधिकारी ने सभी लोगों से घर मे रहने की हिदायत दी गई। दुकानदारों को भी निर्देश दिया गया है की ग्राहकों को जरूरी समान देकर हटा दिया करें।

मास्क का वितरण करते वार्ड पार्षद मनोज चंद्रवंशी।

नवादा। शहर के वार्ड नंबर छह में वार्ड पार्षद मनोज चन्द्रवंशी ने लोगों के बीच मास्क और सेनेटाइजर का वितरण किया। मौके पर उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सख्त हिदायत दी तथा कई सुझाव दिए। उन्होंने लोगों से अपने अपने घरों में रहने की बात कही गई। वे वार्ड नंबर 6 में लगभग 500 लोगों के बीच मास्क और सेनेटाइजर का वितरण किया। वार्ड पार्षद के इस प्रयास की लोगों ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि जरूरत महसूस हुई तो और भी मास्क का वितरण किया जाएगा ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना