आयुष्मान भारत योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का डीएम ने दिया टास्क

Nawada News - कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के सफल...

Aug 08, 2019, 08:30 AM IST
कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के सफल संचालन एवं जागरुकता के लिए प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। बैठक में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि यह योजना जिले के ग्रामीण एवं शहरी गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2018 को की गई जो सितम्बर 2018 से सभी सरकारी एवं निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में कार्यान्वित हो गई। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को पांच लाख रुपए प्रति वर्ष तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल पाएगी। आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के पर सूची में शामिल सरकारी एवं निजी अस्पतालों में लाभार्थियों का कैश-लेस इलाज होगा। इसके अलावा लोग 14555 पर काॅल कर यह पता कर सकते हैं कि उनका नाम इस योजना से जुड़ा है या नहीं। इसके अतिरिक्त लोग आयुष्मान भारत का एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं और रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं।

योजना की बारीकियों और इससे होने वाले लाभ को अच्छी तरह समझते हुये जिलाधिकारी कौशल कुमार ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया की इस योजना में जिला की प्रगति पर और जोर दिया जाय। बैठक में सिविल सर्जन डा0 श्रीनाथ, डा0 अशोक कुमार, डाॅ0 विमल, उपाधीक्षक सदर अस्पताल नवादा/अनुमंडलीय अस्पताल रजौली, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी अस्पताल प्रबंधक/प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवादा, सभी प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि उपस्थित थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना