एसएचजी द्वारा निर्मित चूड़ी लहठी को मिला बिक्री का प्लेटफार्म

Nawada News - नवार्ड द्वारा वितीय सहायता व नई प्रयास संस्था के बैनर तले प्रशिक्षित 90 महिलाओं के बीच गुरुवार को समारोह पूर्वक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:55 AM IST
Roh News - founded by shg bangle bag got sale platform
नवार्ड द्वारा वितीय सहायता व नई प्रयास संस्था के बैनर तले प्रशिक्षित 90 महिलाओं के बीच गुरुवार को समारोह पूर्वक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया गया। इससे पूर्व वारिसलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर में बनाया गया व्यवसायिक भवन में एसएचजी की महिलाओं द्वारा तैयार चूड़ी लहठी बिक्रय केन्द्र का उद्घाटन नवार्ड के जिला विकास प्रबंधक गंगेश कुमार ने किया। उद्घाटन समारोह के दौरान नई प्रयास संस्था की सचिव सह पूर्व जिला पार्षद मीना देवी, बीके साहू के सेवानिवृत प्राचार्य डॉ गोविंद जी तिवारी समेत संस्था द्वारा निर्मित कई एसएचजी की महिलाएं मौजूद थी। बाद में शान्तिपुरम सूर्य मंदिर स्थित संस्कृत महाविद्यालय के सभागार में समूह की प्रशिक्षित महिलाओँ के बीच प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।

प्रशिक्षित महिलाओँ को संबोधित करते हुए जिला विकास प्रबंधक ने कहा कि महिलाओँ को स्वावलम्बी बनाने की सोच के तहत आप ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। अब बैंक से ऋण लेकर अपने घर पर चूड़ी लहठी समेत अन्य सामान बनाकर संस्था की दुकान के माध्यम से बिक्री कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि महिलाएं अबला नहीं सबला बन के रहे और स्वनिर्मित सामानों को बेच कर सरकारी ऋण की वापसी के साथ स्वयं आत्मनिर्भर बन सकरी है। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी से आग्रह कर विपणन की सुविधा के लिए दुकान उपलब्ध करवाया गया है।विकास प्रबंधक में कहा कि उद्यमिता का प्रशिक्षण प्राप्त कर आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं। मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओँ में चंपा देवी, संजू देवी, मानो देवी, सुरमिला देवी,लाक्षो देवी,इंदु देवी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

प्रमान पत्र देते अधिकारी।

X
Roh News - founded by shg bangle bag got sale platform
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना