पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Hisua News Members Of Worship Committees In Preparation For Durga Puja

दुर्गापूजा की तैयारी में जुटे पूजा समितियों के सदस्य

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुहर्रम संपन्न होने के बाद दुर्गा पूजा की तैयारी में नगर व प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों के पूजा समिति तैयारी में जुट गई है। बता दें कि नगर में कई ऐसे स्थल हैं जहां पूजा पंडाल निर्माण के लिए बाहर से जबकि कुछ समितियों द्वारा स्थानीय कारीगरों द्वारा पंडाल का निर्माण कराया जाता है। पूजा को बेहतरीन व हर्ष उल्लास से मनाने के लिए विभिन्न पूजा समितियों द्वारा समिति का पुनर्गठन करने की कवायद भी आरंभ कर दी गई है ताकि समिति के सदस्यों को उनको पूजा से जुड़ी जिम्मेदारियां सौंपी जा सके। इस बार शारदीय नवरात्र 29 सितम्बर को प्रवेश होगा। जबकि 8 अक्टूबर को विजय दशमी का पर्व मनाया जाएगा। इसके लिए नगर में दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू कर दी गई है। पूजा समितियां अभी से ही इसकी तैयारी जुट गई हैं। समिति के पुनर्गठन का काम पूरा करने के लिए बैठके बुलाना आरंभ कर दिया है। पूजा पंडाल निर्माण, प्रतिमाओं की बुकिंग, इसपर होनेवाले खर्च का प्रबंध करने, वोलेंटियर का चयन करने आदि का काम किया जा रहा है। दुर्गा पूजा महोत्सव को सफल बनाने को ले पूजा समिति द्वारा बैठक और इसकी तैयारी पर विचार-विमर्श का दौर जारी है। लाइटिंग, पूजा सामग्री, पंडाल सजावट, प्रसाद का प्रबंध, फूल-माला आदि की व्यवस्था की जिम्मेदारी सदस्यों को सौंपने पर बात की जा रही है। वहीं पूजा समिति के जिम्मेदार सदस्य व पदाधिकारी अपनी जवाबदेही के निर्वहन में जुटे हुए हैं।

इधर, कई जगहों पर मूर्तिकारों ने मां दुर्गा की प्रतिमा तैयार करना आरंभ कर दिया हैं। शहर के तैलिक ठाकुरबाड़ी, महालक्ष्मी सिनेमा, सहित अन्य जगहों पर स्थानीय कलाकार व कुछ बाहरी कलाकार काफी संख्या में प्रतिमाओं का निर्माण करने कि तैयारी करने के लिए जुट रहे हैं। कुछ समिति बाहर के कलाकारों से भी पंडाल सजावट का काम कराने के लिए सम्पर्क साध रही है। बताया जाता है कि नगर के अधिकांश प्रतिमा व पंडाल की सजावट के लिए समिति के लोग बनारस, कोलकाता आदि शहरों से भी सामग्री खरीदकर लाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें