ट्रैफिक नियमों में बदलाव के बाद भी सुधार नहीं, बिना हेलमेट के चलते है लोग

Nawada News - रजौली मुख्यालय में सरकार द्वारा सुरक्षित सफर करने व सड़क हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक नियमों में काफी बदलाव किया...

Nov 11, 2019, 09:56 AM IST
रजौली मुख्यालय में सरकार द्वारा सुरक्षित सफर करने व सड़क हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक नियमों में काफी बदलाव किया गया है। जुर्माना दस गुना से भी अधिक वसूलने का फरमान जारी किया गया है। लेकिन रजौली प्रखंड में बाइक सवार हो या चार पहिया वाहनों में सफर करने वाले लोग हो, किसी के द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा नियमों की अनदेखी करने वाले पर जुर्माना भी नहीं लगाया जा रहा है। एक ही बाइक पर तीन लोग सवार होकर सफर कर रहे हैं। जबकि बाइक पर दो से अधिक लोगों को सफर करने की इजाजत नहीं है। लेकिन यहां के बाइकर्स हेलमेट का भी इस्तेमाल नहीं करते हैं। बाइक पर ट्रिपल सवारी करने वाले से पहले सौ रुपया जुर्माना वसूला जाता था जिसे बढ़ाकर अब एक हजार रुपया कर दिया गया है।बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने वालों से पहले दो सौ रुपया जुर्माना लेने का प्रावधान था,इसे अब एक हजार रुपया कर दिया गया है। साथ ही तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा।

बाइक पर सवार लाेग।

हेलमेट में सफर करना शौक समझ रहा युवा वर्ग

सरकार के द्वारा नियम में बदलाव तो कर दिया गया लेकिन लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। जब कोई वाहन चालक अपनी गलती से हादसे का शिकार होता है,तब लोग सड़क जाम कर देते हैं।कई माह पूर्व बाइक सवार का सड़क हादसा में मौत हो चुका है फिर भी लोग आदत में बाज नहीं आ रहे हैं।बिना हेलमेट बाइक से सफर करना फैशन बन गया है।जब तक प्रशासन द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना नहीं वसूला जाएगा।

दुर्घटना को रोकने के उद्देश्य से बनाया गया सख्त कानून

जानकारी के मुताबिक सड़क दुर्घटना में मौत का आंकड़ा देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा मोटर अधिनियम में बदलाव कर सख्त कानून बनाया गया है। ऐसे कानून बनाए जाने के कारण लोग परिवहन नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे,जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। खासकर नाबालिक द्वारा बिना रोक-टोक चलाए जाने वाले वाहनों एवं उसके कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लग पाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना