5 माह से चल रही है नामांकन प्रक्रिया, अभी मात्र 30 फीसदी सीट पर हुअा है एडिमशन

Nawada News - प्रखंड क्षेत्र में स्नातक स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त एसएन सिन्हा महाविद्यालय व महिला...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:00 AM IST
Nawada News - nomination process is going on for 5 months admissions have been done on only 30 percent seats
प्रखंड क्षेत्र में स्नातक स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त एसएन सिन्हा महाविद्यालय व महिला महाविद्यालय वारिसलीगंज स्थित है। जहां नवादा के साथ साथ नालंदा, शेखपुरा ,लखीसराय, जमुई आदि के छात्र-छात्राएं नामांकन करा कर पढ़ाई करते हैं। स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए लगभग 5 माह पहले 15 अप्रैल से ऑनलाइन कराने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लगभग 2 महीना से विश्वविद्यालय द्वारा नामांकन का लिस्ट देने का कार्य किया जा रहा है ।लेकिन आधा सितंबर बीतने के बाद भी नामांकन की प्रक्रिया समाप्त नहीं हो सका है। कॉलेजों में स्नातक के लिए रिक्त सीटों पर तीसरा लिस्ट जारी हो जाने के बाद तक मात्र 30% विद्यार्थियों का नामांकन संभव हो सका है। शुक्रवार को विश्वविद्यालय द्वारा चौथा लिस्ट भी जारी कर दिया गया है। लेकिन इंटर पास करने के बाद स्नातक में नामांकन की आस लगाए अधिकांश विद्यार्थियों अपना नाम नामांकन लिस्ट में नहीं देखकर छात्र छात्राएं हताश और निराश हो चुकी है। एसएन सिन्हा में अध्ययनरत सुषमा कुमारी, जुली कुमारी, कविता कुमारी, मौसम कुमारी, प्रियंका कुमारी लक्ष्मी कुमारी सरवन कुमार, भूषण कुमार , प्रह्लाद कुमार, आदि अपना नाम चौथा लिस्ट में भी नहीं देखकर हताश और परेशान हो चुके हैं। उसी प्रकार वारिसलीगंज निवासी और एकमात्र मां के सहारे जिंदगी व पढ़ाई कर रही नाजिया परवीन जिसका चौथा लिस्ट में नवादा कृष्ण मेमोरियल में नाम दिया गया है। कहती है कि एकमात्र मां को छोड़कर मेरे लिए नवादा जाकर पढ़ाई कर पाना संभव नहीं है। यह तो सिर्फ बानगी है वारिसलीगंज के विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों में पढ़ने वाले सैकड़ों छात्र-छात्राएं जिनका नाम गया ,रजौली, वजीरगंज बेलागंज आदि स्थानों के कॉलेजों में दे दिया गया है । जहां इन विद्यार्थियों को नामांकन करा पाना मुश्किल हो रहा है । दूर के कॉलेजों में नाम आ जाने और नजदीक के महाविद्यालयों में नाम नहीं आने से विश्वविद्यालय के प्रति आक्रोशित है। लगभग 5 महीना पहले शुरू ही नामांकन प्रक्रिया में दो महीना से नामांकन लिस्ट निकलना शुरू हो गया है। तीसरा लिस्ट संपन्न होने के बाद 13 सितंबर शुक्रवार को चौथा लिस्ट भी जारी कर दिया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए तीसरे लिस्ट तक आए नाम में मात्र 30 फीसदी विद्यार्थियों का नामांकन हो सका है। जानकारी के अनुसार एसएन सिन्हा महाविद्यालय में लगभग 1700 सीट स्नातक कला और विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए है। जिसमें मात्र तीसरी लिस्ट संपन्न होने के बाद 700 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। चौथा लिस्ट में भी लगभग 2 से तीन सौ विद्यार्थियों का नामांकन हो पाएगा।

कैफे वालों की बढ़ गई है परेशानीद|नामांकन के लिए विद्यार्थियों द्वारा किसी न किसी कैफे में पहुंचकर ऑनलाइन कराना पड़ा था। उसी ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर विश्वविद्यालय द्वारा 2 महीना से लगातार पहला,दूसरा, तीसरा और चौथी लिस्ट जारी कर चुकी है। नामांकन की आस लगाए विद्यार्थी एक-एक कर 2 महीना में चार लिस्ट जारी हो जाने के बाद भी अपना नंबर नहीं आने से हतास व परेशान विद्यार्थी इंटरनेट कैफे पहुंचकर लिस्ट में नाम नहीं आने का कारण पूछ रहे हैं।

X
Nawada News - nomination process is going on for 5 months admissions have been done on only 30 percent seats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना