502 साल बाद बन रहा बुद्ध पूर्णिमा पर दुर्लभ योग अब 204 साल बाद 2224 ई. में बनेगा ऐसा संयोग

Nawada News - आज बुद्ध पूर्णिमा है। इस बार की बुद्ध पूर्णिमा खास है और कई दुर्लभ योग बन रहें हैं। हिन्दी पंचांग के अनुसार वैशाख...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:45 AM IST
Nawada News - rare yoga on buddha purnima after 502 years will now be made in 2024 ad after 224 ad
आज बुद्ध पूर्णिमा है। इस बार की बुद्ध पूर्णिमा खास है और कई दुर्लभ योग बन रहें हैं। हिन्दी पंचांग के अनुसार वैशाख मास की पूर्णिमा पर भगवान गौतम बुद्ध की जयंती मनाई जाती है। अध्यात्म भारती के महासचिव पंडित ललितकिशोर शर्मा के अनुसार इस साल बुद्ध पूर्णिमा पर मंगल-राहु मिथुन राशि में रहेंगे और उनके ठीक सामने शनि-केतु धनु राशि में स्थित हैं। यह काफी दुर्लभ योग है। सूर्य और गुरु भी एक-दूसरे पर दृष्टि रखेंगे। इससे पहले बुद्ध पूर्णिमा पर ऐसा दुर्लभ योग 502 साल पहले 16 मई 1517 में बना था। उस समय भी मंगल-राहु की युति मिथुन में थी और शनि-केतु धनु राशि में थे। आगे ऐसा संयोग 205 वर्ष बाद 2 जून 2224 को बनेगा। पंडित ललितकिशोर शर्मा ने बताया कि 18 मई की सुबह 4 बजे के बाद पूर्णिमा तिथि शुरू हो रही है। ये तिथि रात को 2.41 बजे तक रहेगी। इस पूर्णिमा को वैशाखी पूर्णिमा भी कहा जाता है। प्राचीन समय में भगवान बुद्ध का जन्म इसी तिथि पर हुआ था। इसीलिए इसे बुद्ध।

ग्रहों के दुर्लभ संयोग का ऐसा होगा असर

बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहे दुर्लभ योगों के असर की वजह से मंहगाई में बढ़ोतरी होगी। पूर्णिमा पर विशाखा नक्षत्र रहेगा, इसका स्वामी गुरु है। नवांश में भी शनि की दृष्टि सूर्य पर होगी, इससे प्राकृतिक आपदाएं भी आ सकती हैं। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

स्नान ध्यान व दान कर करें ऊं नमः शिवाय का जाप

इसी दिन भगवान विष्णु ने कूर्म अवतार धारण किया था। वैशाख मास के स्नान भी इसी दिन से समाप्त हो जाएंगे। पूर्णिमा पर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। स्नान के बाद गरीबों को धन का दान करें। व्रत करें। इस तिथि पर भगवान सत्यनारायण की कथा भी करनी चाहिए। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं, चांदी के लोटे से दूध चढ़ाएं। ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

X
Nawada News - rare yoga on buddha purnima after 502 years will now be made in 2024 ad after 224 ad
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना