राजनीतिक सिस्टम बदलना बेहद जरूरीः रितेश

Nawada News - नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड के रेवार गांव के रहने बाले दिल्ली आईआईटी से बीटेक कर रिसर्च में लगे इंजीनियर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:25 AM IST
Nawada News - replacement of political system is very important ritesh
नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड के रेवार गांव के रहने बाले दिल्ली आईआईटी से बीटेक कर रिसर्च में लगे इंजीनियर रितेश ने जिले के प्रोजेक्ट गल्र्स स्कूल में छात्राओं का मोटिवेशनल क्लास लिया। इस दौरान साइंस ,मैथ्स से संबंधित कई सवालों को स्मार्ट तरीके से करने कर गुर बच्चों को सिखाया। इंजीनियर रितेश ने आज के दौर के शिक्षा की व्यवसायीकरण में बदलाव की जरूरत पर चर्चा करते हुए कहा, गुलामी के समय की शिक्षा,प्रशासन और राजनैतिक सिस्टम बदलने की बेहद जरूरत है। एक आजाद देश को अपना सिस्टम बनाना चाहिए,लेकिन हम अपने पुराने सिस्टम में बस बहुत थोड़ा सा बदलाव कर लिया। इसी वजह से कई मायनों में खुद को पंगु बना लिया है। कहा, जो लोग हम पर बाहर से शासन करना चाहते थे, उन्होंने कुछ खास तरह की शिक्षा तंत्र व सिस्टम तैयार किया, क्योंकि वे हम पर अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहते थे।

रितेश ने स्पष्ट कहा कि गुलामी के दौर के चीजों को बदलना होगा। उन्होंने कहा यह हमें किस प्रकार के सिस्टम की जरूरत है यह हम ही समझ सकते हैं। बाहर के लोगों द्वारा थोपे गए सिस्टम कभी सही नहीं हो सकता है। आप कैसी गतिविधि संचालित करना चाहते हैं, और अगर गलत सिस्टम लागू कर देंगे तो सारी गतिविधियां अपंग होकर रह जाएगी। रीतेश ने कहा यहां सवाल यह है कि यह सिस्टम देश की प्रगति के लिए बना है या उसके पतन के लिए।

हमें एक व्यवस्थित तरीके से काम करना चाहिए था, जहां यह देखना चाहिए था कि सिस्टम ऐसे हों, जो कामयाबी, उर्जा व उत्साह से भरे नए देश को दिशा दे सकें। अक्सर न बदलने वाली चीजों को संभालना आसान होता है। महात्मा गांधी इसलिए देश को बंद करना चाहते थे, क्योंकि हम पर किसी और का शासन था। अब हम अपने देश को ठप करना चाहते हैं इसकी वजह है कि हम लोग परंपरागत तौर पर यह सोचते आए हैं कि लोगों पर नियंत्रण होना चाहिए। इस देश में व्यक्तिगत तौर पर इंसान की क्षमता, प्रतिभा, बुद्धि, कौशल को स्वतंत्रता मिलनी चाहिए न कि उस पर किसी का नियंत्रण होना चाहिए। लेकिन हमारी शिक्षा व्यवस्था से लेकर हमारी प्रशासनिक व्यवस्था तक ऐसी ही है। इस मौके पर पूर्व प्राचार्य सुरेश प्रसाद सिंह, प्राचार्य बालमुकुंद पाण्डेय,डाॅ. मदन कुमार, संजय प्रसाद,आदित्य कुमार, उमेश प्रसाद,जयराम प्रसाद, अविनाश कुमार सहित सैकड़ों छात्राएं उपस्थित थी।

बच्चाे काे जागरूक करते रितेश

X
Nawada News - replacement of political system is very important ritesh
COMMENT