पांच दिवसीय पल्स पोलियो को लेकर स्कूली छात्रों ने निकाली प्रभातफेरी, किया जागरूक

Nawada News - मंगलवार को गोविंदपुर पीएचसी से पल्स पोलियो अप्रैल चक्र को लेकर प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में सरस्वती...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Gobindapur News - school students take out five day pulse polio
मंगलवार को गोविंदपुर पीएचसी से पल्स पोलियो अप्रैल चक्र को लेकर प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में सरस्वती शिशु मंदिर के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। पीएचसी के प्रभारी डॉ. आर एल चौधरी ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर प्रभातफेरी का उद्घाटन किया। पोलियो की दवा जीरो से 5 साल के बच्चों को पिलाया जाएगा। यह अभियान 16 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक चलाया जाएगा। डॉ. चौधरी ने बताया कि पोलियो चक्र को लेकर कई टीमें गठित की गई और जगह जगह भेजा गया ताकि कोई छोटा बच्चा छूट न जाए।

प्रभात फेरी में सभी बच्चों ने दो बूंद दवा पोलियो हवा, एक भी बच्चा छूट न जाए, सुरक्षा चक्र टूट ना जाए का नारा जोरों से लगाता रहा। प्रभात फेरी यूनिसेफ प्रखंड उत्प्रेरक समन्वयक संजीव घोष, डब्लुएचओ माॅनिटर अजय सिंह के देखरेख में पूरे बाजार घुमाया गया। संजीव घोष ने बताया पोलियो की दवा 0 से 5 साल के बच्चों को पिलाया जाएगा। इसके लिए कई टीम गठित की गई। जिसमें एक टीम ककोलत भी भेजा गया तो वहीं दूसरा टीम गोविंदपुर चौक यात्री शेड में तैनात किया गया है। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सक के अलावा बीएचएम अरविंद कुमार, बसंती कुमारी, प्रधानाचार्य विक्रम तिवारी, आचार्य अनुज पांडे, रवि कुमार, नीलम कुमारी समेत रालोसपा के प्रखंड अध्यक्ष सुमन कुमार मौजूद थे।

बच्चाें काे पिलाई गई पल्स पाेलियाे की खुराक।

बच्चों को पिलाई जा रही पोलियो की दवा, 20 अप्रैल तक अभियान

कौआकोल| स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर मंगलवार को कौआकोल पीएचसी में पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. रामप्रिय सहगल ने नवजात शिशु को दो बूंद पोलियो दवा पिलाकर इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. सहगल ने कहा कि देश में पोलियो रोग का पूर्णतः उन्मूलन हो चुका है। बावजूद इसके सतर्कता बरतना लोगों को बहुत ही जरूरी है। इसलिए लोग अपने अपने 0-5 वर्ष के बच्चों को अनिवार्य रूप से दो बूंद पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं, ताकि पोलियो रोग को समूल नष्ट किया जा सके।

X
Gobindapur News - school students take out five day pulse polio
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना