• Hindi News
  • National
  • Nrhat News The Team Of Seven Members From Mizoram Provided Supplementary Feed Said For The Children The Mother Is Equal To The Milk Nectar

मिजोरम से आई सात सदस्याें की टीम ने पूरक आहार की जानकारी दी, कहा-बच्चों के लिए मां को दूध अमृत समान

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड क्षेत्र में मिजोरम से आई सात सदस्यीय टीम ने गंगा जीविका महिला ग्राम संगठन के सामुदायिक उत्प्रेरक संजू कुमारी से पूरक आहार के बारे में जानकारी लिया, संजू कुमारी ने बताया कि समूह और ग्राम संगठन की बैठक में संगठन से जुड़े सभी सदस्यों को पूरक आहार के बारे बताया जाता है।

मिजोरम से आई टीमों ने बताया कि बच्चा को जन्म के समय ही एक घंटे के अंदर मां का दूध पिलाएं। ये बच्चों के लिए अमृत समान होता है।

6 माह तक दें मां का दूध, एक बूंद भी पानी नहीं

कहा कि साथ ही साथ बच्चों को मां का दूध लगातार छह माह तक दें। एक बूंद भी पानी न दें। फिर ज्योंही बच्चे की उम्र छः माह से ऊपर हो जाए, उसे ऊपरी आहार देना शुरु कर दें। मिजोरम से आई सात सदस्यीय टीम जिसका नेतृत्व जॉनुन्थरा कर रहे थे। प्रखंड अन्तर्गत शेखपुरा पंचायत के कुशा गांव में जीविका द्वारा संचालित गंगा जीविका महिला ग्राम संगठन में जीविका के द्वारा स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता एवं जीविका के द्वारा. गंगा जीविका महिला ग्राम संगठन में जीविका से जुड़े दीदियों के आजीविका के लिए रोजगार के कौन-कौन से साधन उपलब्ध कराया गए, इसके बारे में कई जानकारी ली गई। मौके पर जीविका के प्रोग्राम मैनेजर अनुपम जानां, अंबुज कुमार, धर्मेंद्र कुमार, डॉ. पवन कुमार, नीरज कुमार सिन्हा, ललन कुमार, सुरेश प्रसाद यादव एवं बड़ी संख्या में जीविकाकर्मी उपस्थित थे।

मिजोरम की टीम के साथ स्थानीय सदस्य।

खबरें और भी हैं...