नोटबंदी के बाद बिहार-झारखंड में बने 10 लाख नए करदाता

Patna News - नोटबंदी के बाद बिहार-झारखंड में 10 लाख नए करदाता बने हैं। यह रिकाॅर्ड है। नए करदाताअों की वृद्धि या संख्या के लिहाज...

Nov 11, 2019, 06:11 AM IST
नोटबंदी के बाद बिहार-झारखंड में 10 लाख नए करदाता बने हैं। यह रिकाॅर्ड है। नए करदाताअों की वृद्धि या संख्या के लिहाज से देश में दोनों राज्यों का दूसरा नंबर रहा है। सबसे अधिक ग्रोथ रेट के साथ पहले नंबर पर नाॅर्थ-ईस्ट रीजन है।

नवंबर, 2016 में लागू हुई नोटबंदी (500 व 1000 रुपए के पुराने नोट पर प्रतिबंध) के बाद बिहार-झारखंड में बीते दो वर्षों में हर वर्ष आैसतन 5-5 लाख से अधिक नए करदाताअों की संख्या बढ़ी है। इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए आयकर मुख्यालय (बिहार-झारखंड) ने इस साल 5 लाख नए करदाताअों काे जोड़ने का लक्ष्य रखा है। अफसरों के मुताबिक हाल के वर्षों में आयकर या चल-अचल संपत्ति की वैधता, ब्लैक मनी व संपत्ति से जुड़े अन्य पहलुअों को लेकर लोग अधिक जागरूक या सतर्क हुए हैं। अब जमीन या अन्य संपत्तियों की खरीद-बिक्री के दाैरान भी दोनों पार्टियों के बीच आयकर से जुड़े भुगतान को ध्यान में रख कर ही डीलिंग की जा रही है।

करदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान

आयकर विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर करदाताअों को जागरुक करने का अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में बीते जून माह में आयकर सीबीडीटी (नई दिल्ली) के प्रधान महानिदेशक आईटी (प्रशासन व टीपीएस) केसी घुमरिया व अन्य आला अफसरों की माैजूदगी में पटना में टैक्स पेयर्स लाउंज का आयोजन किया गया था। इसमें आयकरदाताओं को विभिन्न पहलुअों पर जानकारी देने के साथ ही उनकी समस्याओं के समाधान के तरीके भी बताए गए थे। साथ ही करदाताओं की समस्याओं के बारे में उनका फीडबैक भी लिया गया था। करदाताओं की समस्याओं को हल करने का प्रयास हो रहा है।

2 वर्षों में टैक्स कलेक्शन में 2 हजार करोड़ की वृद्धि

टैक्स कलेक्शन में बीते 2 वर्षों में बिहार-झारखंड में करीब 2 हजार करोड़ वृद्धि हुई है। इस वर्ष 16 हजार 475 करोड़ रुपए टैक्स वसूली का टारगेट रखा गया है। इनमें सिर्फ बिहार से ही 13 हजार 903 करोड़ आैर झारखंड से 2572 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले वर्ष दोनों राज्यों में 12 हजार 800 करोड़ रुपए टैक्स वसूली की गई थी। वर्ष 2017 में कुल टैक्स कलेक्शन 11 हजार करोड़ था।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना