बकरी मार्केट में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए 1200 दुकानों काे हटाया, अब वहां डंप कर रहे कूड़ा

Patna News - पटना जंक्शन के पास 10 एकड़ क्षेत्र से 1200 दुकानों को नगर निगम ने इसलिए हटा दिया कि वहां मॉल, होटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और...

Nov 11, 2019, 09:26 AM IST
पटना जंक्शन के पास 10 एकड़ क्षेत्र से 1200 दुकानों को नगर निगम ने इसलिए हटा दिया कि वहां मॉल, होटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और दुकानों का निर्माण हाेगा। अतिक्रमण हटाए चार माह से अधिक गुजर चुके हैं, लेकिन बकरी मार्केट के कुछ हिस्से में ही निर्माण कार्य शुरू किया गया है। अधिकांश हिस्से में कूड़ा डंप हो रहा है। राेजाना 150 टिपर से वहां कूड़ा डंप किया जाता है अाैर जेबीसी द्वारा उसे पहाड़ बना दिया जाता है। बकरी मार्केट में 211 करोड़ की लागत से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल व होटल का निर्माण किया जाना है।

32 वार्डों का कूड़ा किया जा रहा डंप

यहां नूतन राजधानी और पाटलिपुत्र अंचल के 32 वार्डों का कूड़ा डंप किया जा रहा है। दोनों अंचलाें में 16-16 वार्ड हैं। इन वार्डों से हर दिन बकरी मार्केट में कूड़ा डंप किया जाता है। कूड़ा का पहाड़ बनने के बाद उसे डंपर और ट्रेलर द्वारा बैरियाचक भिजवाया जाता है। पहले इन वार्डों का कूड़ा गर्दनीबाग में डंप किया जाता था। आसपास के लोगों के साथ ही हॉस्पिटल कर्मियाें की बार-बार शिकायत के बाद सरकार ने वहां से कूड़ा डंप करने पर राेक लगा दी और वहां कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद से बकरी मार्केट में कूड़ा डंप किया जाने लगा।

बकरी मार्केट का ब्लॉक बनाकर विकास किया जाना है। वहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एक से फोर्थ फ्लोर तक होगा। इसमें पॉर्किंग के साथ ही टॉयलेट और पेयजल की सुविधा होगी। अलग-अलग वस्तुओं के लिए अलग-अलग मार्केट बनना है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 800 दुकानों का निर्माण हाेगा। साथ ही 400 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हाेगी। मार्केट में पटना जंक्शन के आसपास के दुकानदारों के साथ ही फुटपाथ पर व्यापार करने वालाें को भी जगह दी जाएगी।

बननी हैं 800 दुकानें

इनका हाेगा निर्माण

हॉकर कॉम्प्लेक्स : एक मंजिला हॉकर कॉम्प्लेक्स में 365 दुकानें होंगी। इसमें हॉकरों को स्थायी जगह मिलेगी।

म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स : 298 दुकानें बनेंगी। इसमें बकरी मार्केट के दुकानदारों के साथ ही बाहरी लोगों को भी जगह मिलेगी।

स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स : एक से चार मंजिला कॉम्प्लेक्स बनेगा। इसमें करीब 700 दुकानें होंगी। पार्किंग की भी सुविधा होगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना