153 स्कूलों में 30 दिनों से बंद है एमडीएम, हेडमास्टरोें को शो-कॉज / 153 स्कूलों में 30 दिनों से बंद है एमडीएम, हेडमास्टरोें को शो-कॉज

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 05:16 AM IST

Patna News - बेस्ट मोबाइल एप द्वारा जिले के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में कराए गए जांच के दौरान एमडीएम की पोल खुल गई है। इस योजना...

Siwan News - 153 schools have closed for 30 days mdm headmistro to show cause
बेस्ट मोबाइल एप द्वारा जिले के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में कराए गए जांच के दौरान एमडीएम की पोल खुल गई है। इस योजना का समुचित लाभ बच्चों को नहीं मिल रहा है। यहां तक कि कई स्कूलों में एमडीएम बनाया भी नहीं जा रहा है। इससे बच्चों को दोपहर में खाना नहीं मिल रहा है। इससे बच्चों को भूखे पेट पढ़ाई करना पड़ता है या वे बीच में ही पढ़ाई छोड़कर खाना खाने घर चले जाते है। पिछले नवम्बर में स्कूलों की जांच के दौरान 153 स्कूलों में मिड डे मील योजन बंद पाया गया है। इस पर सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ समर बहादुर सिंह ने नाराजगी जताई है और सभी बीईओ को हेडमास्टरों से शो कॉज करने का निर्देश दिया है। साथ ही रिपोर्ट एमडीएम प्रभारी के पास भी भेजने को कहा है। इधर जांच के दौरान सिसवन प्रखंड में भी 6 स्कूलों में एमडीएम बंद पाया गया है। इस पर बीईओ गुलाम सरवर ने हेडमास्टरों से शो कॉज किया है। जिले में एमडीएम में बड़े पैमाने पर अनियमितता पाई जा रही है। लेकिन विभागीय अफसर व प्रखंड साधन सेवी कार्रवाई नहीं कर रहे है। इससे एमडीएम का सही लाभ बच्चों काे नहीं मिल रहा है।

जिले में 52 शिक्षक बिना सूचना के स्कूल से मिले नदारद

जिले के स्कूल में पढ़ते बच्चे

बच्चों की उपस्थिति 75 फीसदी से कम नहीं होनी चाहिए

बच्चों की उपस्थिति 75 फीसदी से कम नहीं होनी चाहिए। बच्चों की कम उपस्थिति होने पर सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ समर बहादुर सिंह ने खेद जताया है। डीपीओ ने सभी बीईओ से कहा है कि वे बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए हेडमास्टरों को निर्देश दें। कम निरीक्षण करने पर जताई नाराजगी नवम्बर माह में स्कूलों का निरीक्षण कम करने पर डीपीओ ने नाराजगी जताई है। डीपीओ ने कहा है कि संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयक आंदर, बसंतपुर, दरौंदा, रघुनाथपुर, लकड़ी नबीगंज व हसनपुरा द्वारा कम जांच की गई है।

1154 स्कूलों का निरीक्षण किया

शो कॉज पूछने का निर्देश दिया है। वहीं बड़हरिया, महाराजगंज व सीवान सदर प्रखंड को छोड़कर अन्य प्रखंडों के बीआरपी ने कम स्कूलों का निरीक्षण किया है। डीपीओ ने कहा है कि विभागीय वरीय अफसरों के आदेश का अहवेलना है। बीईओ को चेतावनी दी गई है कि अगर निर्धारित संख्या में स्कूलों का निरीक्षण नहीं किया गया तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इंफो 1780 स्कूलों की जिले में की गई है नवम्बर माह में जांच 322 प्राइमरी व मिडिल स्कूलों की जांच बीईओ ने की 304 स्कूलों की जांच प्रखंड समन्वयक ने की 1154 स्कूलों का निरीक्षण सीआरसीसी ने की।

प्राइमरी व मिडिल स्कूलों की जांच

जांच के दौरान 22 स्कूल बंद पाए गए जिले में प्राइमरी व मिडिल स्कूलों की जांच के दौरान 22 स्कूल बंद पाए गए है। इस पर भी डीपीओ ने कड़ी नाराजगी जताई है। जब स्कूल में जांच करने टीम पहुंची है तो उस समय एक भी शिक्षक स्कूल में मौजूद नहीं थे। जबकि स्कूल भी खुला हुआ नहीं था। डीपीओ ने इस पर हेडमास्टरों से शो कॉज करने व उसकी रिपोर्ट देने को कहा है। वहीं जांच के दौरान एक माह के दौरान जिले में 52 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए है। उन शिक्षकों पर भी शो कॉज करने को कहा गया है। स्कूल बंद होने व शिक्षकों की अनुपस्थिति के मामले में भी सिसवन के बीईओ गुलाम सरवर ने शो कॉज किया है। साथ ही कहा है कि शो कॉज का जबाव नहीं देने पर एकतरफा रिपोर्ट भेज दी जाएगी। बच्चों की 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश जिले के स्कूलों की जांच के दौरान पाया गया है कि बच्चों की उपस्थिति कम थी।

X
Siwan News - 153 schools have closed for 30 days mdm headmistro to show cause
COMMENT