• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News 170 posts for the establishment of horticulture and advance center on sericulture in kishanganj
--Advertisement--

किशनगंज में हार्टिकल्चर और एडवांस सेंटर ऑन सेरीकल्चर की स्थापना के लिए 170 पद सृजन

Patna News - किशनगंज में हार्टिकल्चर रिसर्च सेंटर और एडवांस सेंटर ऑन सेरीकल्चर की स्थापना होगी। इसके लिए 170 पद सृजन की...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:30 AM IST
Patna News - 170 posts for the establishment of horticulture and advance center on sericulture in kishanganj
किशनगंज में हार्टिकल्चर रिसर्च सेंटर और एडवांस सेंटर ऑन सेरीकल्चर की स्थापना होगी। इसके लिए 170 पद सृजन की स्वीकृति मिल गई है। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि किशनगंज कृषि महाविद्यालय हार्टिकल्चर रिसर्च सेंटर एवं इंटीग्रेटेड यूनिट ऑफ एग्रीकल्चर लाइवस्टॉक एवं फिशरीज एडवांस सेंटर ऑन सेरीकल्चर की स्थापना की स्वीकृति मिल चुकी है।

उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम कृषि महाविद्यालय किशनगंज की स्थापना के लिए पद स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस महाविद्यालय में पढ़ाई 2015 से हो रही है। इस कॉलेज परिसर में एक मात्स्यिकी महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति भी पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा दी गई है। एडवांस्ड सेंटर ऑन सेरीकल्चर राज्य में रेशम पालन पर अनुसंधान के लिए होगा। प्रशासनिक तौर पर डॉ. कलाम कृषि कॉलेज के प्राचार्य के अधीन महाविद्यालय के अतिरिक्त हॉर्टिकल्चर रिसर्च सेंटर एवं एडवांस्ड सेंटर ऑन सेरीकल्चर कार्यरत होगा। प्रत्येक अनुसंधान संस्थान एक स्वायत्त संस्थान के रूप में काम करेगा। मंत्री ने कहा कि किशनगंज हार्टिकल्चर रिसर्च सेंटर एवं एडवांस सेंटर ऑन सेरीकल्चर की स्थापना से विशेषकर सीमांचल क्षेत्रों में अनानास एवं रेशम पालन करने वाले किसानों को लाभ होगा। छोटे जोत वाले कृषि को लाभकारी बनाने एवं जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में विशिष्ट अनुसंधान किया जाएगा।

X
Patna News - 170 posts for the establishment of horticulture and advance center on sericulture in kishanganj
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..