2 हजार मदरसे 3 माह में बना लें ट्रस्ट नहीं तो मान्यता होगी समाप्त

Patna News - बिहार मदरसा बोर्ड के नए चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने मदरसों में व्याप्त भ्रष्टाचार और मदरसों में मानक शैक्षिक...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:36 AM IST
Patna News - 2 thousand madarsas can be made in 3 months if not trust
बिहार मदरसा बोर्ड के नए चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने मदरसों में व्याप्त भ्रष्टाचार और मदरसों में मानक शैक्षिक व्यवस्था नहीं होने को लेकर तेवर सख्त कर दिए हैं। बोर्ड के चेयरमैन ने 2 हजार मदरसों के स्थानीय कमेटियों को आदेश दिया है कि तीन माह के अंदर ट्रस्ट बना लें। अगर तीन माह के अंदर जो भी मदरसे की कमेटी ट्रस्ट नहीं बनाते हैं तो उन मदरसों की मान्यता खत्म कर दी जाएगी। यही नहीं उन मदरसों के शिक्षकों के वेतन को रोक दिया जाएगा। इधर, चेयरमैन के इस आदेश पर बिहार स्टेट मदरसा ओल्ड ब्वॉयज एसोसिएशन ने कहा कि बोर्ड सबसे पहले ट्रस्ट बनाने की नियमावली बनाए जो बोर्ड के एक्ट पर आधारित हो। बिना नियमावली के ट्रस्ट बनाने का आदेश दे देना ठीक नहीं है।

बैठक में नहीं पहुंचे बोर्ड के मेंबर, नहीं हुई बैठक : बुधवार को बोर्ड के चेयरमैन ने बोर्ड के मेंबरों के साथ बैठक बुलाई थी। बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड व शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन के साथ ही मदरसा शम्सुल होदा के प्राचार्य, अरबी-फारसी शोध संस्थान के निदेशक तथा माध्यमिक शिक्षा के विशेष निदेशक को बुधवार को बैठक के लिए पत्र और फोन दिया गया था। चेयरमैन के बुलावे के बाद भी कोई भी मेंबर बैठक में नहीं आए। इस वजह से बैठक नहीं हुई। बैठक में मदरसा बोर्ड के नए भवन व अन्य एजेंडे पर विचार-विमर्श होना था।

आखिर चेयरमैन ने मदरसों के कमेटियों को क्यों भंग कर दिया : एसोसिएशन के सचिव दानिश आबदीन ने कहा कि चेयरमैन ने क्यों सूबे के सभी मदरसों की कमेटियों को भंग कर दिया। यह मदरसा बोर्ड एक्ट 1981 के खिलाफ है। कोई भी व्यक्ति ट्रस्ट या सोसाइटी बनाकर मदरसे पर काबिज हो सकता है। बिना एक्सपर्ट के ही किशनगंज के मदरसा इस्लामिया में 5 शिक्षकों की बहाली कैसे हुई। पहली फरवरी को बोर्ड में बिना प्रस्ताव पारित किए राज्य के सभी प्रबंध समितियों की जांच के लिए डीएम, डीईओ, आरडीडीई व बीईओ व मदरसा निरीक्षक को जो पत्र जारी किया गया उसे वापस लिया जाए। बोर्ड में दो गाड़ी रहते बिना बोर्ड की वित्तीय कमेटी की सहमति से नई गाड़ी क्यों खरीदी गई। इधर, चेयरमैन ने कहा कि मदरसा और बोर्ड में भ्रष्टचार को जड़ से खत्म करना पहली प्राथमिकता है। पुरानी गाड़ी ठीक नहीं है इसलिए नई खरीदी गई है।

X
Patna News - 2 thousand madarsas can be made in 3 months if not trust
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना