पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाॅटरी निकालकर 2172 गरीब बच्चों का निजी स्कूलों में नामांकन के लिए चयन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सॉफ्टवेयर के माध्यम से निकाली गई लाॅटरी

सिटी रिपोर्टर|पटना

बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के प्रथम प्रवेश कक्षा में गरीब बच्चों के नामांकन के लिए चयन किया गया है। डीएम कुमार रवि ने समाहरणालय में आयोजित बैठक में आरटीआई सॉफ्टवेयर की मदद से लाॅटरी निकालकर 2172 वंचित और अलाभकारी समूह के बच्चों को चयन किया। उन्होंने बच्चों को 25 प्रतिशत आरक्षित सीट पर नामांकन के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा कि पहली बार कमजोर वर्ग के बच्चों को इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से 2019-20 में नामांकन दिलाया जा रहा है।

जिले में 590 निजी स्कूल, 5012 सीट निर्धारित : डीएम ने कहा कि पटना जिले में निजी विद्यालयों की संख्या 590 है। यहां मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा के तहत सत्र 2019-20 में वंचित बच्चों के लिए 5012 सीट निर्धारित की गई है। आजतक 2678 प्राप्त नामांकन फॉर्म एनआईसी सॉफ्टवेयर में अपलोड की जा चुकी है। आज 2172 अभिवंचित एवं अलाभकारी समूह के बच्चों का चयन लाॅटरी के माध्यम से रैंडम पद्धति से किया गया। डीएम ने बैठक में उपस्थित सभी निजी विद्यालयों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने विद्यालयों के चयनित छात्रों को विद्यालय बुलाकर नामांकन करें। नामांकन के समय शिक्षा पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें