पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्रीय, नवोदय में ओबीसी के लिए 27 फीसदी कोटा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए नए आरक्षण मानदंड तैयार किए हैं। इन स्कूलों में भी अब ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। नए आरक्षण नियम इसी सत्र 2020-21 से लागू किए जाएंगे। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय नियमित प्रवेश प्रक्रिया के बाद एससी/एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अतिरिक्त सीटें बनाएंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी नोटिस के अनुसार एससी और एसटी के लिए आरक्षण का अनुपात उस जिले की आबादी के बराबर होगा जहां स्कूल स्थित हैं, लेकिन राष्ट्रीय औसत से कम और इन दोनों जाति श्रेणियों के लिए 50% से अधिक नहीं हो सकता है।

अभी तक दोनों संस्थाएं एससी छात्रों को प्रवेश में 15 प्रतिशत और एसटी छात्रों को 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करते थे। इसके अलावा शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के प्रावधानों के तहत 25 प्रतिशत सीटें अलग और विकलांग छात्रों के लिए 3 प्रतिशत सीटें थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें